सैन्य चिकित्सा को बेहतर बनाने के लिए चल रहे फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज का भव्य समापन

सैन्य चिकित्सा को बेहतर बनाने के लिए भारत और म्यांमार की सह अध्यक्षता में आसियान एवं आसियान प्लस देशों की फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज का शनिवार को समापन हो गया। फ्लैगशिप कार्यक्रम का समापन आर्मी मेडिकल कोर कॉलेज एंड सेंटर स्टेडियम में आयोजित भव्य समापन समारोह के साथ हुआ।

Update: 2019-03-16 12:28 GMT

लखनऊ: सैन्य चिकित्सा को बेहतर बनाने के लिए भारत और म्यांमार की सह अध्यक्षता में आसियान एवं आसियान प्लस देशों की फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज का शनिवार को समापन हो गया। फ्लैगशिप कार्यक्रम का समापन आर्मी मेडिकल कोर कॉलेज एंड सेंटर स्टेडियम में आयोजित भव्य समापन समारोह के साथ हुआ।

छह दिवसीय फ्लैगशिप इवेंट में आसियान और आसियान प्लस देशों के 250 से अधिक मेडिकल और पैरामेडिकल लड़ाकों ने एकजुटता से भाग लिया है। इस समापन समारोह में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत मख्य अतिथि थे।

यह भी पढ़ें.....देश के कई सरकारी संस्थानों में निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

इस मेगा प्रशिक्षण अभ्यास में सक्रिय भागीदारी के लिए सेना प्रमुख ने सभी प्रतियोगियों की सराहना की और बधाई दी। सेना प्रमुख ने आशा व्यक्त की कि यह संचयी प्रशिक्षण बड़े पैमाने पर आपदा के प्रबंधन में उपयोगी होगा।

समापन अवसर पर मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा भी उपस्थित थे। लेफ्टिनेंट जनरल मनोमॉय गांगुली (महानिदेशक चिकित्सा सेवा सेना ) और लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सिंह, कमांडेंट एएमसी सेंटर एंड कॉलेज एंड ओआईसी रिकॉर्ड्स ने भी अभ्यास के सफल समापन के लिए सभी प्रतिभागियों मेहमानों और प्रतिनिधियों का धन्यवाद किया।

यह भी पढ़ें.....उमा भारती ने कहा- नहीं लड़ेगीं चुनाव, गरीब आदमी के अधिकारों के लिए राजनीति करती रहूंगी

इससे पहले एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस और आसियान सेंटर ऑफ मिलिट्री मेडिसिन सचिवालय के पर्यवेक्षकों की एक टीम फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज को मान्य करने के लिए सेना के मध्य कमान स्थित सूर्या खेल परिसर पहुंची। ऑब्जर्वर ग्रुप ने विभिन्न पहलुओं जैसे वैचारिक भूकंप से बचाव के लिए विभिन्न पहलुओं को मान्य किया।

भारतीय दल द्वारा एडवांस ड्रेसिंग स्टेशन की स्थापना, चीन से आकस्मिक स्तर पर लेवल-II अस्पताल। उन्नत लाइट हेलिकॉप्टर (एएलएच) द्वारा रासायनिक चिकित्सा निकासी, रासायनिक फैल प्रबंधन और वायु जनित और जल जनित रोगों के प्रकोप का प्रबंधन।

यह भी पढ़ें.....यूपी बोर्ड के अंकपत्रों में 2020 से अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा में लिखा जाए नाम: हाईकोर्ट

Tags:    

Similar News