Firozabad News : अब फेज टू में ODF प्लस के तहत 60 गांव बनेंगे मॉडल गांव

Firozabad News : कचरा प्रबंधन को लेकर शिकोहाबाद में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता किया गया।

Report :  Brajesh Rathore
Update: 2024-08-31 17:13 GMT

Firozabad News : कचरा प्रबंधन को लेकर शिकोहाबाद में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता किया गया। अब फेज टू में ODF प्लस के तहत 60 गांवों को मॉडल गांव बनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में जनपद की 60 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, सचिव और अधिकारीगण मौजूद थे।

ओडीएफ फेज टू कार्यक्रम का आयोजन किया गया है,  फेज वन का काम पूरा हो चुका है। ऐसे में फेज टू में उन 60 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है, जिनकी आबादी 5 हजार से कम है। अब इन 60 ग्राम पंचायतों को मॉडल गांव बनाया जायेगा। मॉडल गांव के मानक की बात करें तो इसमें आरआरसी सेन्टर, हर घर शौचालय, कचरा पात्र की व्यवस्था, पानी के लिए फिल्टर चैम्बर की व्यवस्था, शिल्ट चैम्बर, नाडेप, खाद के लिए वर्मी कम्पोस्ट पिट व्यवस्था के अलावा अन्य मानक हैं।

फेज वन में 74 गांवों को किया गया था शामिल

फिरोजाबाद जिले के ओडीएफ प्लस में 378 गांव का चयन किया गया है, जिसमें फेज वन के लिए 74 गांवों को शामिल किया गया था, उस समय इन 74 गावों को मॉडल गांव बनाने के लिए शासन की ओर से 26 करोड़ 37 लाख रुपए की धनराशि दी गई थी, आज फेज टू के लिए 60 गावों का चयन किया गया है।


कूड़े को किया जाएगा रिसाइकिल

स्वच्छ भारत मिशन ओडीएफ प्लस के तहत चयनित होने वाले सभी गांवों में साफ-सफाई व्यवस्था सुधारने के साथ कूड़ा निस्तारण केंद्र की स्थापना का काम किया जाएगा, इसके लिए ग्राम पंचायतों की ओर से शहरी क्षेत्र की तर्ज पर घर-घर से कूड़ा एकत्रीकरण होगा। इस कूडे को सीधे कूड़ा निस्तारण केंद्र पर भेजा जाएगा, इसको अलग करने के साथ ही उक्त कूड़ा से जैविक खाद बनाने के साथ अन्य सामान का रिसाइकिल करके प्रयोग किया जाएगा।

Tags:    

Similar News