Firozabad News: मुआवजे को लेकर ग्रामीणों ने पंचायत सचिवालय में दिया धरना, राशि बढ़ाने की मांग

Firozabad News: ग्रामीणों ने मुआवजे की धनराशि को नाकाफी बताया है। ग्रामीणों ने प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन ने मंत्री से उन्हे नहीं मिलने दिया।

Report :  Brajesh Rathore
Update:2024-09-22 14:43 IST

धरने पर बैठे ग्रामीण (Pic: Newstrack)

Firozabad News: फ़िरोज़ाबाद जिले के थाना क्षेत्र शिकोहाबाद नौशहरा हादसे में प्रशासन की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। जमींदोज एवं जर्जर मकानों के लिए प्रशासन द्वारा दिए जा रहे मुआवजे की कम धनराशि को लेकर ग्रामीणों में गुस्सा फूट चुका है। ग्रामीणों ने इसके विरोध में रविवार को सचिवालय में धरने पर बैठ गए। धरने का समर्थन के लिए फिरोजाबाद से आए कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव धर्म सिंह यादव ने प्रशासन द्वारा दी गई आर्थिक मदद को ऊंट के मुंह में जीरा बताया। पीड़ित ग्रामीणों ने कहा कि जब तक उनके आवास नहीं बनाया जाते हैं, तबतक वे सभी सचिवालय में रुकेंगे।

धरने पर ग्रामीण

रविवार सुबह 10 बजे से ग्रामीण मुआवजे की कम धनराशि के विरोध में पंचायत सचिवालय में भूख हड़ताल एवं धरना पर बैठ गए। हादसे में मकानों के जमींदोज होने एवं कईयों के मकान क्षतिग्रस्त हो जाने पर ग्रामीणों को काफी नुकसान हुआ है। वहीं प्रशासन ने जमींदोज हो चुके मकानों को दोबारा बसाने के लिए 1.20 लाख रुपये एवं क्षतिग्रस्त मकानों की मरम्मत के लिए 6500 रुपये देने का एलान किया था। शनिवार को आए कैबिनेट मंत्री ठा. जयवीर सिंह ने भी शासन-प्रशासन से मिलने वाली मुआवजे की मदद का एलान किया था। इसके बाद से ही ग्रामीणों में गुस्सा फूट पड़ा है।

मुआवजे की राशि नाकाफी

ग्रामीणों ने मुआवजे की धनराशि को नाकाफी बताया है। ग्रामीणों ने प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन ने मंत्री से उन्हे नहीं मिलने दिया। उन्हें महिला पुलिस लगा कर एक कमरों बंद कर दिया और कहा कि आप लोग चाय पिएं। उसके बाद मंत्री से एक एक कर मिलने दिए जायेगा। पीड़ित महिलाओं ने बताया कि प्रशासन छोटे अपराधियों की संपति जब्त करता है। लेकिन विस्फोट के आरोपी भूरे और मकान स्वामी प्रेम सिंह जिसके घर में पटाखों का जखीरा भरा था। इन दोनो के विरुद्ध कार्यवाही की जाए। उनकी संपति जब्त कर पीड़ित परिजनों को दिया जाए। जिससे उनके नुकसान की भरपाई की जा सके।

 

Tags:    

Similar News