खतरनाक गिरोह का भंडाफोड़: महिला सरगना सहित पांच गिरफ्तार, ऐसे करते थे ठगी

कानपुर देहात के थाना मंगलपुर के अंतर्गत ग्राम खमैला में रहने वाले रोहित कुमार ने कानपुर के जूही थाने में प्रार्थना पत्र देते हुए शिकायत दर्ज कराई थी कि आमरीन फतीमा उर्फ रीना खान व उसके कुछ साथियों ने रेलवे में क्लर्क की नौकरी लगवाने के नाम पर ₹8,49,500 की मांग की है।

Update: 2020-11-04 14:32 GMT
खतरनाक गिरोह का भंडाफोड़: महिला सरगना सहित पांच गिरफ्तार, ऐसे करते थे ठगी

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में आज जूही पुलिस ने बेरोजगार युवकों को सरकारी नौकरी दिलवाने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए गिरोह की महिला सरगना सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिन्होंने पूछताछ के दौरान बेरोजगारों को सरकारी नौकरी दिलवाने के नाम पर लाखों रुपए ठगने के जुर्म को कबूल लिया है।

क्या है मामला

कानपुर देहात के थाना मंगलपुर के अंतर्गत ग्राम खमैला में रहने वाले रोहित कुमार ने कानपुर के जूही थाने में प्रार्थना पत्र देते हुए शिकायत दर्ज कराई थी कि आमरीन फतीमा उर्फ रीना खान व उसके कुछ साथियों ने रेलवे में क्लर्क की नौकरी लगवाने के नाम पर ₹8,49,500 की मांग की है। और कहा कि इतने पैसे का इंतजाम करो तो तुम्हारी जॉइनिंग रेलवे में हो जाएगी।

उसने आमरीन फतीमा उर्फ रीना खान के कहने पर रुपए का इंतजाम करते हुए उसे दे दिए जिसके बाद इन सभी ने रोहित को एक जॉइनिंग लेटर भी दीया लेकिन जब रोहित जॉइनिंग लेटर लेकर नौकरी ज्वाइन करने के लिए रेलवे ऑफिस गया तो वहां उसे पता चला कि वह ठगी का शिकार हो गया है और उसके पास जो ज्वाइनिक लेटर है वह फर्जी है जानकारी होते ही ठगी का शिकार हुए रोहित ने इसकी जानकारी जूही पुलिस को दी जिसके बाद थाना जूही में मुकदमा पंजीकृत हो गया। पुलिस ने सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित कर दी गई।

ये भी देखें: इस मंत्री के पास है सभी मर्ज की दवा, सुलझाते हैं सभी की समस्याएं

आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी पुलिस को टीम को पीड़ित रोहित ने सूचना दी कि उसके साथ धोखाधड़ी करने वाले सभी आरोपी जूही शॉपिंग मॉल के पास मौजूद है पीड़ित रोहित की सूचना पर पुलिस टीम ने घेराबंदी करते हुए मौके पर से गिरोह की सरगना अमरीन फातिमा उर्फ रीता, कुलदीप कुमार, सुनील कुमार, दीपक, विनय पाल को गिरफ्तार कर लिया गिरफ्तारी के दौरान पुलिस ने उनके पास से एसबीआई,रेलवे,एफसीआई समेत अन्य सरकारी विभागों के 32 फर्जी ज्वाईनिंग लेटर,8मोबाइल,5 आधार कार्ड,37 सौ रुपये बरामद किए है।

क्या बोली आरोपी

पुलिस पूछताछ में सभी आरोपियों ने बताया कि हम लोग बेरोजगार युवकों को विभिन्न विभागों में नौकरी लगवाने का लालच देकर उनसे लाखों रूपये लेते थे तथा उनके फर्जी ज्वाइनिग लेटर तैयार पर आवेदक को उपलब्ध कराते थे ,इसके बाद आवेदक को ट्रेनिग करवाने का लालच देते थे। इस कार्य में सरगना आमरीन फतीमा उर्फ रीना तथा उसका पति कुलदीप सिंह द्वारा बेरोजगार युवकों को तलाशना व उनसे रूपये की ठगी करना तथा दीपक पालीवाल व सुनील कुमार द्वारा आवेदक के फर्जी ज्वाइनिग लैटर तैयार करना और विनय पाल सिंह द्वारा आवेदक को ट्रेनिक करवाने का कार्य किया जाता था। आवेदक से नौकरी के नाम पर ठगी हुई लाखों की रकम का सभी के कार्य के हिसाब से बटवारा होता था।

ये भी देखें: बच्चा गिरा 200 फुट नीचे: सबकी हालत हुई खराब, तेजी से बचाव कार्य जारी

उन्होंने बताया कि गैंग देश के विभिन्न प्रान्तों से बेरोजगार युवकों को ठगी का शिकार बनाने का कार्य करते थे तथा विभिन्न विभागों जैसे एसबीआई बैंक,भारतीय रेलवे,एनटीपीसी, इन्डीयन पोस्ट आफिस,भारतीय खाद्य विभाग,कृषि विभाग,राजस्व विभाग आदि के फर्जी नियुक्ती पत्र तैयार करते थे।बेरोजगारों क साथ ठगी का काम सभी लगभग 5-6 वर्षों से कर रहे थे और अभी तक लगभग सैकडों की संख्या में विभिन्न प्रान्तों के बेरोजगार युवकों को नौकरी का झांसा देकर लाखों रूपयों की ठगी कर चुके है।

ये भी देखें: जेल माफिया का खौफ: बैठे-बैठे हो रही हत्याएं, पुलिस की हालत हुई खराब

क्या बोले एसपी साउथ

एसपी साउथ दीपक भूकर ने बताया कि कानपुर देहात निवासी रोहित कुमार ने पांच लोगों के खिलाफ सरकारी नौकरी लगवाने के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी करने का मुकदमा दर्ज कराया था।आज पीडि़त की सूचना पर पुलिस ने जूही के शॉपिंग मॉल के पास से सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News