Ghaziabad News: गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के MD को भेजा नोटिस

Ghaziabad News: गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी को लोनी में एक बुजुर्ग व्यक्ति के वायरल वीडियो पर को लेकर नोटिस भेजा है।

Published By :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-06-18 03:41 GMT

ट्विटर (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

Ghaziabad News: गाजियाबाद पुलिस (Ghaziabad Police) ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक (MD) को लोनी में एक बुजुर्ग व्यक्ति के वायरल वीडियो पर को लेकर नोटिस भेजा है। गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी को एक सप्ताह के अंदर थाने पर आने की बात कही है।

आपको बता दें कि लोनी में एक बुजुर्ग व्यक्ति के वायरल वीडियो पर 'सांप्रदायिक अशांति भड़काने' के इरादे से हमला करने को लेकर गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी (Manish Maheshwari) को कानूनी नोटिस भेजा। पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी (Twitter India MD Manish Maheshwari) को थाना लोनी बार्डर आकर 7 दिन के अंदर बयान दर्ज करने को कहा गया है।

इस नोटिस में कहा गया है कि, "टि्वटर कम्युनिकेशन इंडिया व टि्वटर आईएनसी (Twitter INC) के माध्यम से कुछ लोगों के द्वारा अपने ट्विटर हैंडल ओ का प्रयोग करते हुए समाज के मध्य घृणा एवं विद्वेष फैलाने हेतु प्रेषित संदेश का ट्विटर के द्वारा कोई संज्ञान नहीं लिया गया तथा देश-प्रदेश के विभिन्न समूह के मध्य शत्रुता के संप्रवर्तन व सौहार्द को प्रभावित करने वाली कार्य व लेख को बढ़ावा दिया गया तथा ऐसे समाज विरोधी संदेश को लगातार वायरल होने दिया गया जिस के संबंध में पंजीकृत अभियोग की विवेचना की जा रही है। अतः इस संबंध में अपनी बात रखने के लिए एक सप्ताह के अंदर थाना लोनी बॉर्डर पर उपस्थित हो।"

नोटिस (फोटो- सोशल मीडिया)

जल्द हो सकती है पूछताछ

खबर है कि गाजियाबाद पुलिस जल्द ही इस मामले को लेकर संबंधित अधिकारियों से पूछताछ कर सकती है। वहीं गाजियाबाद पुलिस का कहना है कि मामले की जानकारी समय से देने के बावजूद ट्विटर ने इस वीडियो को वायरल होने से क्यों नहीं रोका।

15 जून को हुआ था मुकदमा दर्ज

आपको बता दें,लोनी बॉर्डर थाने में ही 15 जून को पुलिस ने एक मुकदमा दर्ज किया था।मामले में टि्वटर इंडिया और 7 अन्य पर मुकदमा दर्ज किया गया था। एफआईआर (FIR) में साफ तौर पर इस बात का जिक्र है, कि जब वीडियो गलत तरह से वायरल हो रहा था,तो उस समय ट्विटर ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया? जिससे माहौल तनावपूर्ण होता चला गया। हालात बिगड़ने के कगार पर पहुंच गए थे। आमतौर पर ऐसे न्यूज़ को ट्विटर मैनिपुलेटेड (Manipulated) का टैग देता है। मगर इसके लिए उसका इस्तेमाल भी नहीं किया गया। नोटिस का जवाब देने के लिए ट्विटर के पास पूरे 1 हफ्ते का वक्त है। नोटिस सीधे ट्विटर कम्युनिकेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड मुंबई (Twitter Communication India Pvt Ltd Mumbai) के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी के नाम भेजा गया है। देखना ये होगा कि टि्वटर कितनी जल्दी अपना जवाब लोनी बॉर्डर थाने को देता है।

बताते चलें कि ट्विटर कम्यूनिकेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड तथा TWITTER INC के विरुद्ध थाना लोनी बोर्डर जनपद गाजियाबाद उ0प्र0 में मुअस 502/21 धारा 153/1530/2950/505/120मी/34 भादवि पंजीकृत किया गया है।

Tags:    

Similar News