Ghaziabad News: लगातार बढ़ रही बिजली की डिमांड, कटौती से बेहाल लोग

Ghaziabad News: विद्युत विभाग के अधिकारियों का दावा है कि उनके पास पर्याप्त मात्रा में बिजली है, बावजूद इसके लगातार कटौती होने से इस गर्मी में लोग बेहाल हैं।

Report :  Neeraj Pal
Update: 2024-04-29 10:14 GMT

गाजियाबाद में लगातार बढ़ रही बिजली की डिमांड (न्यूजट्रैक)

Ghaziabad News: अप्रैल माह में ही मई-जून जैसी गर्मी और बढ़ते तापमान से बिजली खपत की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। आलम यह है कि जो खपत मई-जून के महीनों में होती थी। वह इस बार अप्रैल के महीने से शुरू हो गई है। इसकी वजह से सब स्टेशनों पर लोड बढने से विद्युत विभाग की मुश्किलें बढ़नी शुरू हो गई हैं। हालांकि विद्युत विभाग के अधिकारियों का दावा है कि उनके पास पर्याप्त मात्रा में बिजली है, बावजूद इसके लगातार कटौती होने से इस गर्मी में लोग बेहाल हैं। विभाग की मानें तो बिजली खपत जिले में करीब 13 सौ मेगावॉट से अधिक पहुंच गई हैं।

जबकि सामान्य दिनों में 600 से 800 मेगावॉट बिजली की खपत होती थी। मई जून के महीने में जब तापमान 40 डिग्री से पार पहुंचता था, तो खपत और भी अधिक बढ जाती है। लेकिन इस बार अप्रैल माह से ही खपत बढ रही है। लगातार डिमांड में इजाफा हो रहा है। लगातार क्षेत्रों में बिजली कटौती शुरू हो गई है। कहीं आधे घंटे तो कहीं दो से तीन घंटे का अघोषित रूप से कट लिया जा रहा है। कल भी कई क्षेत्रों में चार से छह घंटे का कट रहा। जो आज सुबह भी बिजली की आंख मिचौली चलती रही। इतना ही नहीं डिमांड अधिक होने से जहां सब स्टेशनों पर लोड बढ रहा है वहीं लो वोल्टेज की समस्या भी बनी हुई है।

यानि लो वोल्टेज होने से बिजली उपकरण भी पूरा लोड नहीं ले पा रहे हैं जिससे पंखे, एसी, कूलर भी पूरी क्षमता से नहीं चल पा रहे है। गर्मी के कारण बाहर निकलने में लोगों को दिक्कतें हो रही हैं तो वहीं घर के अंदर बिजली की आंख मिचौली लोगों को परेशान कर रही है। मुख्य अभियंता नीरज स्वरूप की मानें तो पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध है, लेकिन गर्मी के कारण डिमांड अधिक है, इसकी वजह से लोड बढने से बिजली उपकरण ओवर लोड हो जाते हैं, ऐसे में उपकरणों को सही रखना इस मौसम में बेहद जरूरी है ताकि उपभोक्ताओं को लम्बा कट न झेलना न पडे। जहां भी कट लिया जा रहा है, उसकी पूर्व सूचना जारी की जा रही है। बिना जानकारी प्रसारित किए कट नहीं लिया जा रहा है। इसके अलावा टेक्नीकल टीमों को भी अलर्ट पर रखा गया है, ताकि कहीं कोई फाल्ट हो तो उसे तत्काल ठीक किया जा सके।

Tags:    

Similar News