Ghaziabad News: पीने लायक नहीं रहा पानी, औद्योगिक इकाई ने बिगाड़ी पानी की सेहत

Ghaziabad News: औद्योगिक इकाई के चलते इलाके का पानी दूषित हो चुका है। पीना तो दूर अब पानी इस्तेमाल करने से भी बीमारी होने का खतरा है।

Report :  Neeraj Pal
Update: 2024-05-22 17:01 GMT

Ghaziabad News: राकेश मार्ग स्थित आनंद विहार कॉलोनी के लोग लगातार पीने के पानी को लेकर अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं। लगातार स्वास्थ्य विभाग जगह-जगह से पानी के सैंपल जांच हेतु ले रहा है। इसी क्रम में जिस औद्योगिक इकाई पर पानी दुषित करने का आरोप क्षेत्रीय नागरिक लग रहे हैं। इस औद्योगिक इकाई के प्रांगण से जब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नगर निगम के साथ एक संयुक्त टीम बनाकर पानी का सैंपल लिया तो उसकी रिपोर्ट भी संतोषजनक नहीं मिली।

इस्तेमाल लायक भी नहीं रहा पानी

सूत्रों के अनुसार रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि इस पानी को पीना तो दूर की बात है इस्तेमाल करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अब जब यह सिद्ध हो गया है कि पूरे क्षेत्र में पानी पूरी तरह से दूषित हो गया है और जो भी भूजल है जिसको हम बोरवेल या पंपों के माध्यम से इस्तेमाल कर रहे हैं वह पूरी तरह से जहर बन चुका है। जिससे जानलेवा बीमारियां होने की प्रबल संभावना है। इतना दूषित पानी पीने से अच्छा है कि मकान बेचकर जाना पड़ेगा। आनंद विहार कॉलोनी निवासी कपिल गर्ग दूषित पानी को लेकर दुखी हैं। गर्ग का कहना है कि प्रशासन से कई बार हमने शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

घर छोड़ने को मजबूर लोग

आवासीय क्षेत्र में इतनी बड़ी औद्योगिक इकाई काम कर रही है जबकि नियमानुसार आवासीय क्षेत्र में कोई भी औद्योगिक इकाई नहीं लग सकती। फिर भी यहां औद्योगिक इकाई लगा दी गई और यह अपने केमिकल युक्त पानी को सीधे जमीन में डालकर पानी को जहर बनाने का काम कर रही है। इस मामले की कई बार शिकायत की लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। अब हमें अपना मकान बेचकर कहीं और जाकर रहना होगा। मन इस बात को गंवारा नहीं करता कि हम झूठ सच बोलकर किसी अनजान व्यक्ति को जहर जैसा पानी पीने के लिए अपने फायदे के लिए छोड़ जाएं।

Tags:    

Similar News