Gorakhpur News: 1000 करोड़ से बनेगा कन्वेशन सेंटर, सिंगापुर की कंपनी ने 52 करोड़ देकर लिया अधिकार

Gorakhpur News: जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन का कहना है कि कन्वेंशन हाल में पांच हजार लोग बैठ सकेंगे। रामगढ़ताल के किनारे चंपा देवी पार्क एवं वाटर पार्क का हिस्सा मिलाकर करीब 25 एकड़ जमीन है। यहीं भव्य कन्वेंशन सेंटर का निर्माण किया जाना है।

Update: 2024-02-09 03:24 GMT

ऐसा दिखेगा 5000 की क्षमता का विश्व स्तरीय कनवेंशन सेंटर (Social Media)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में रामगढ़ताल के किनारे करीब साढ़े 25 एकड़ में प्रस्तावित विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर का निर्माण एवं संचालित करने वाली कंपनी का चयन कर लिया गया है। वाराणसी के रुद्राक्ष सेंटर की तर्ज पर बनने वाले सेंटर में करीब 1000 करोड़ का निवेश इसमें प्रस्तावित है। चयनित सिंगापुर की कंपनी को जीडीए में 51.50 करोड़ रुपये जमा कराना होगा। इसमें 5000 लोग एक साथ बैठ सकेंगे। इसमें फाइव स्टार होटल भी बनेंगे। जिसमें 150 से अधिक लग्जरी रूम होंगे।

रामगढ़ताल के पास स्थित चंपा देवी पार्क के 25 एकड़ जमीन पर इसका निर्माण सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) माडल पर किया जाएगा। निर्माण के लिए तकनीकी एवं वित्तीय बोली के आधार पर तीन कंपनियों के बीच से क्वानो एवं जेएमटी रियलटी प्राइवेट लिमिटेड का चयन किया गया है। यह कंपनी तीन वर्ष में निर्माण पूरा करेगी। कंपनी 33 वर्ष तक संचालन का जिम्मा संभालेगी।

प्राधिकरण की ओर से रिक्वेस्ट फार प्रपोजल (आरएफपी) के माध्यम से आमंत्रित आवेदन में मुंबई का गरुड़ कंस्ट्रक्शन, गोरखपुर की केके कंस्ट्रक्शन व क्वानो एवं जेएमटी रियलटी प्राइवेट लिमिटेड ने आवेदन किया था। अधिकतम अपफ्रंट डेवलपमेंट प्रीमियम (रिजर्व प्राइस) पर क्वानो एवं जेएमटी रियलटी प्राइवेट लिमिटेड को कन्वेंशन सेंटर को विकसित करने का अधिकार मिला है। जीडीए की ओर से 51 करोड़ रुपये की रिजर्व प्राइस निर्धारित की गई थी।

आरएफपी के लिए 51.50 करोड़ की बोली

प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह ने बताया कि इस कंपनी ने 51 करोड़ 51 लाख रुपये की बोली लगाई है। कंपनी यह धनराशि जीडीए में जमा करेगी। जीएसटी अलग से देनी होगी। तीन वर्ष में निर्माण पूरा होने के बाद संचालन करते हुए कंपनी हर वर्ष 12 करोड़ रुपये 10 वर्ष तक जीडीए को देगी। कंपनी को कन्वेंशन सेंटर एवं अन्य सुविधाओं के संचालन का अधिकार 33 साल के लिए लीज पर मिलेगा। फाइव स्टार होटल के लिए कंपनी को 6.5 एकड़ जमीन 99 साल की लीज पर दी जाएगी। फाइव स्टार होटल में न्यूनतम 150 कमरे रखने होंगे। यहां व्यावसायिक उपयोग भी किया जा सकेगा।

निजी कंपनी ही करेगी पूरा निवेश

जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन का कहना है कि कन्वेंशन हाल में पांच हजार लोग बैठ सकेंगे। रामगढ़ताल के किनारे चंपा देवी पार्क एवं वाटर पार्क का हिस्सा मिलाकर करीब 25 एकड़ जमीन है। यहीं भव्य कन्वेंशन सेंटर का निर्माण किया जाना है। विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर के निर्माण एवं संचालन के लिए कंपनी का चयन कर लिया गया है। तीन वर्ष में निर्माण पूरा करना होगा। यह कन्वेंशन सेंटर शहर की सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र होगा। इस परियोजना के निर्माण में जीडीए को धनराशि नहीं खर्च करनी होगी।

वाराणसी के रुद्राक्ष सेंटर से भव्य बनेगा सेंटर

गोरखपुर शहर के रामगढ़ताल के किनारे 25 एकड़ में कन्वेंशन सेंटर का निर्माण होना है। यह सेंटर वाराणसी के रुद्राक्ष सेंटर से भी भव्य बनाने की योजना है। पांच हजार लोगों की क्षमता का हाल बन सकता है। जरूरत पड़ने पर इसे छोटा भी किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News