Gorakhpur News: शराब कारोबारी स्कूल प्रबंधक ने मृतक छात्राओं के परिवार को 2-2 लाख के मदद की घोषणा, अब उठ रहे सवाल; एक्सीडेंट में हुई थी मौत

Gorakhpur News: पुलिस ने अभी तक मामले में मुकदमा दर्ज नहीं किया है। हिरासत में लिए गए कार्यवाहक प्रधानाचार्य सतीश यादव और ड्राइवर राम जी यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी भी नहीं की गई है।

Update: 2023-12-24 06:47 GMT

Gorakhpur News (Social Media)

Gorakhpur News: यूपी के गोरखपुर के सिकरीगंज के यूएस सेंट्रल एकेडमी के प्रबंधन में बस दुघर्टना में मरी दो छात्राओं को दो-दो लाख रुपये के आर्थिक मदद की घोषणा की है। इसके साथ ही घायलों को 25-25 हजार नकद और इंटर तक कापी-किताब मुफ्त में देने का ऐलान किया है। लेकिन इस घोषणा के साथ ही पूरा मामला मैनेज होने को लेकर भी चर्चा है। पुलिस ने अभी तक मामले में मुकदमा दर्ज नहीं किया है। हिरासत में लिए गए कार्यवाहक प्रधानाचार्य सतीश यादव और ड्राइवर राम जी यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी भी नहीं की गई है।

22 दिसम्बर को सिकरीगंज में स्कूली बस के गड्ढे में गिरने से दो छात्राओं की मौत से पूरे प्रदेश का शिक्षा महकमा सकते में हैं। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मामले में संवेदना व्यक्त कर चुके हैं। लेकिन शराब के कारोबार से जुड़े प्रबंधक प्रेम चंद जायसवाल पूरे प्रकरण को अपने हिसाब से मैनेज करने का आरोप लग रहा है। स्कूल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। ताकि अभिभावकों की तरफ से कोई विरोध नहीं हो। विद्यालय प्रबंधन की ओर से दुर्घटना में मृत दोनों छात्राओं के भाई और बहनों को 12वीं कक्षा तक निशुल्क शिक्षा, पुस्तकें और स्टेशनरी उपलब्ध कराने को कहा गया है। चोटिल छात्र/ छात्राओं को भी 12वीं तक निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। उनके उपचार के लिए परिजनों को 25-25 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। प्रबंधन ने यह भी फैसला लिया है कि विद्यालय में 60 वर्ष आयु तक के बस चालक तैनात होंगे। दरअसल हादसे के वक्त जो ड्राइवर बस को चला रहा था, वह रोडवेज से रिटायर है। उसकी उम्र 70 के आसपास है। शराब का आदी ड्राइवर रामजी यादव पहले भी कई दुघर्टना कर चुका है।

आरटीओ पर उठ रहे सवाल

बस हादसे में छात्रा प्रतिभा राज और साक्षी विश्वकर्मा के परिजनों को भले ही प्रबंधन की तरफ से दो-दो लाख रुपये नकद मिल जाएं लेकिन असली गुनहगार आरटीओ विभाग ही नजर आता है। स्कूल में 24 बस संचालित होते हैं। जिस बस से हादसा हुआ उसमें सीटों के बीच में अतिरिक्त बच्चों के बैठने के लिए स्कूल रखे हुए थे। बस की फिटनेस को लेकर भी सवाल है। चर्चा है कि हादसे के बाद बस का फिटनेस कराया गया है। हालांकि आरटीओ की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं हो रही है।

हादसे में दो छात्राओं की हुई थी मौत

सिकरीगंज के उधनापार में 22 दिसम्बर को यूएस सेंट्रल पब्लिक स्कूल की बस डंपर को ओवरटेक करने के चक्कर में अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे गड्ढे में चल गई थी। हादसे में दो बच्चियों की साक्षी (8) और प्रतिभा (14) की मौत हो गई जबकि 30 से ज्यादा बच्चे घायल हो गए उनमें नौ को अस्पताल ले जाया गया था। घायल सभी बच्चों को इलाज के बाद उनके घर भेज दिया गया। हादसे को लेकर गुस्साये लोगों ने शुक्रवार को सात घंटे तक स्कूल के सामने सड़क जाम कर धरना-प्रदर्शन किया। हालांकि अधिकारियों के समझाने के बाद किसी तरह से माने। पुलिस ने इस मामले में कार्यवाहक प्रधानाचार्य, बस चालक सहित तीन लोगों को हिरासत में लिया। ओवरस्पीड की वजह से दुर्घटना होने की बात सामने आई।

Tags:    

Similar News