Gorakhpur News: कहीं गोलघर को खत्म करने की साजिश तो नहीं रची जा रही? बर्बादी की कगार पर पूर्वांचल का हजरतगंज

Gorakhpur News: गोलघर व्यापार मंडल के अध्यक्ष अभिषेक शाही का कहना है कि गोलघर में दो मिनट के लिए भी कार या बाइक खड़ी होती है तो नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस वाले कार्रवाई कर देते हैं। जब गाड़ी खड़ी करने का स्थान नहीं होगा तो कोई खरीदारी करने क्यो आएगा?

Update: 2023-12-27 14:24 GMT

Gorakhpur Goalghar Marrket (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: जिस तरह लखनऊ में हजरतगंज बाजार है। दिल्ली में चांदनी चौक। उसी तरह गोरखपुर में बाजार का नाम आता है तो जुबान पर गोलघर का जिक्र होता है। गोलघर इन दिनों सुर्खियों में हैं। वजह नगर निगम से लेकर पुलिस विभाग यहां अतिक्रमण से लेकर पार्किंग को सख्ती कर रहा है। वर्तमान में गोलघर में ऑटो रिक्शा के संचालन पर रोक लगा दी गई है। व्यापारी नगर निगम से लेकर एसएसपी तक ज्ञापन सौंप रहे हैं, लेकिन उन्हें कहीं से राहत नहीं मिल रही है। व्यापारी सवाल कर रहे हैं कि मेडिकल रोड, गोरखनाथ रोड, मोहद्दीपुर रोड पर कोई सख्ती नहीं है। सिर्फ गोलघर को लेकर रोज नये नये नियम बन रहे हैं। गोलघर को खत्म करने की गुपचुप साजिश रची जा रही है।

तो कोई खरीदारी करने क्यो आएगा?

योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर में कमर्शिलय गतिविधियां तेजी से बढ़ी हैं। सड़कें फोरलेन हुईं और आवाजाही आसान हुई तो बाजार विकसित होने लगे। असुरन से मेडिकल कॉलेज, गोरखनाथ ओवरब्रिज से लेकर बरगदवा चौराहा, मोहद्दीपुर और पैडलेगंज से लेकर ट्रांसपोर्टनगर तक बाजार विकसित हो गया है। कुशीनगर और देवरिया के लोग मोहद्दीपुर में, महराजगंज के लोग मेडिकल रोड पर, कैम्पियरगंज और फरेंदा के लोग गोरखनाथ क्षेत्र में खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में गोलघर का बाजार पूरी तरह बर्बाद होता दिख रहा है। गोलघर में बलदेव प्लाजा, मंगलम टॉवर से लेकर जीडीए टॉवर में ग्राहकों का टोटा दिख रहा है। जीडीए टॉवर में तो जीडीए की तरफ दर्जन भर विज्ञापन प्रकाशित कराया जा चुका है, लेकिन दुकानों के खरीदार नहीं मिल रहे हैं। गोलघर व्यापार मंडल के अध्यक्ष अभिषेक शाही का कहना है कि गोलघर में दो मिनट के लिए भी कार या बाइक खड़ी होती है तो नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस वाले कार्रवाई कर देते हैं। जब गाड़ी खड़ी करने का स्थान नहीं होगा तो कोई खरीदारी करने क्यो आएगा? ऐसा नहीं है कि गोलघर में पार्किंग नहीं है। नगर निगम की तरफ से मल्टीलेवल पार्किंग बनाया गया है। पार्क रोड पर भी पार्किंग है। लेकिन यहां गाड़़ी खड़ी कर 500 से लेकर एक किलोमीटरर दूरी तक खरीदारी करने कोई आना नहीं चाहता है। गोलघर में सक्षम व्यापारी दूसरे बाजार में भी अपने शो रूम का विस्तार कर चुके हैं। लेकिन तमाम व्यापारी खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।


गोलघर सराफा मंडी में तब्दील हो रहा

गोजघर से लेकर पार्क रोड पर ज्वैलरी की सभी प्रमुख ब्रांड के शो रूम खुल चुके हैं। तनिष्क, रिलायंस, कल्याण, एश्प्रा से लेकर परम्परा ज्वैलर्स के शो रूम है। आने वाले दिनों में दर्जन भर शो रूम खुलने की संभावना है। एक ज्वैलर्स का कहना है कि गोलघर को संवारने की सिर्फ बातें हो रही हैं। एक रंग में दुकानों को रंगने और विस्तार को लेकर कोशिशें बेकार साबित हो रही हैं।

जवाबदेही से बच रहे हैं नगर निगम और पुलिस के अधिकारी

अतिक्रमण से लेकर पार्किंग को लेकर लगातार हो रही कार्रवाई के बाद परेशान व्यापारी नगर निगम से लेकर एसएसपी से मिल रहे हैं। लेकिन सभी अपने जवाबदेही से भाग रहे हैं। बुधवार को गोलघर व्यापार मंडल का एक प्रतिनिधिमंडल अभिषेक शाही की अध्यक्षता में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से मिला। व्यापारियों ने अतिक्रमण के नाम पर हो रहे उत्पीड़न पर रोक लगाने की मांग की। एसएसपी ने व्यापारियों को भरोसा देते हुए कहा कि अतिक्रमण चिन्हित करने का काम केवल नगर निगम का है। यह कार्य पुलिस का नहीं है। पुलिस केवल नगर निगम कर्मियों की सुरक्षा के लिए तैनात होती है। उधर, नगर निगम भी अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ रहे हैं।


Tags:    

Similar News