Gorakhpur News: गोरखनाथ मंदिर से नेपाल के रिश्तों को मजबूत करने पहुंचे गोरखा नगर पालिका के मेयर, विकास में बनेंगे साझेदार

Gorakhpur News: गोरखनाथ मंदिर के सुप्रसिद्ध खिचड़ी मेले का नेपाल राजपरिवार का वर्षों पुराना रिश्ता है। बताया जाता है कि मकर संक्रान्ति के दिन पहली खिचड़ी राजपरिवार की तरफ से ही चढ़ता है। इस रिश्ते को मजबूती देने के लिए मंगलवार को गोरखा नगर पालिका के मेयर अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ गोरखनाथ मंदिर पहुंचे।

Update: 2023-12-26 15:50 GMT

गोरखनाथ मंदिर से नेपाल के रिश्तों को मजबूत करने पहुंचे गोरखा नगर पालिका के मेयर, विकास में बनेंगे साझेदार: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: गोरखनाथ मंदिर के सुप्रसिद्ध खिचड़ी मेले का नेपाल राजपरिवार का वर्षों पुराना रिश्ता है। बताया जाता है कि मकर संक्रान्ति के दिन पहली खिचड़ी राजपरिवार की तरफ से ही चढ़ता है। इस रिश्ते को मजबूती देने के लिए मंगलवार को गोरखा नगर पालिका के मेयर अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। जिसके बाद वह नगर निगम में पहुंचे। जहां उन्होंने महापौर डॉ. मंलगेश श्रीवास्तव और नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल से मुलाकात की। नेपाल के महापौर गोरखपुर नगर निगम के साथ विकास के साझेदार बनने को भी इच्छुक हैं।

नगर निगम में महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कार्यकारिणी हाल में गोरखा नगर पालिका के मेयर कृष्ण बहादुर राना और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। महापौर के साथ आये हुए डॉ. जयन्त नाथ, होम सिंह शास्त्री, राधारमण तिवारी, संयोजक नेपाल भारत खिचड़ी गो-यात्रा कृष्ण प्रसाद सुवेदी, प्रमुख प्रशासकीय अधिवक्ता, गोरखा नगर पालिका नेपाल विजय उपाध्याय का स्वागत किया गया। नेपाली प्रतिनिधिमंडल ने नगर निगम के अधिकारियों का टोपी पहनाकर, मोमेन्टों देकर अभिवादन किया गया।

मेयर कृष्ण बहादुर राना ने कहा कि गोरक्षनगरी और नेपाल देश के बीच सौहादर्यपूर्ण दोस्ती है। दोनों देश सौहादर्यपूर्ण वातावरण में एक दूसरे से मिलकर अपने-अपने देश की तरक्की करेंगे। महापौर मंगलेश श्रीवास्तव ने खिचड़ी मेले की तैयारियों को लेकर जानकारी को साझा किया। उन्होंने नेपाल से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गोरखनाथ मंदिर में विशेष व्यवस्था रहती है।

नवम्बर में भी पहुंचे थे नेपाल के अधिकारी

नेपाल के ललितपुर के महापौर चिरी बाबू महारजन नवम्बर महीने में गोरखपुर पहुंचे। उनकी अगुवाई में गोरखपुर नगर निगम के दौरा करने आए 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया था। प्रतिनिधिमंडल, कूड़ा निस्तारण के प्रयासों और राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के कार्यो से प्रभावित दिखा। प्रतिनिधिमंडल ने ITMS, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट से जानकारी ली थी। सुथनी में एनटीपीसी के साथ बनने वाले देश के दूसरे चारकोल प्लांट समेत निगम की ओर से किए जा रहे सभी नवाचारों पर भी चर्चा की थी।

Tags:    

Similar News