जनता को गुमराह कर रहा विपक्ष.., ममता बनर्जी के माइक बंद करने के आरोप पर बोले वित्त राज्यमंत्री

Gorakhpur News: केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि 2024-25 को लेकर पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट 2047 के विकसित भारत के लिए समर्पित बजट है।

Update: 2024-07-27 10:09 GMT

ममता बनर्जी के माइक बंद करने के आरोप पर बोले वित्त राज्यमंत्री (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी नीति आयोग की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के माइक बंद करने के आरोपों को लेकर मीडिया के सवाल पर कहा कि बैठक में मैं मौजूद नहीं था। पर, बैठक में किसी का माइक बंद कर दिया जाए, ऐसा संभव नहीं है। विपक्ष ऐसी बातों से सिर्फ अफवाह का बाजार गर्म कर माहौल को खराब करने में जुटा है। उसका प्रयास जनता को गुमराह करना है। ।

केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी शनिवार को गोरखपुर के एनेक्सी भवन में आम बजट को लेकर मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 2024-25 को लेकर पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट 2047 के विकसित भारत के लिए समर्पित बजट है। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यस्था की ओर अग्रसर भारत का रोडमैप बजट में देखा जा सकता है। बजट में देश में 12 औद्योगिक पार्क की घोषणा की गई है। इसमें से दो से तीन यूपी को मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि बजट गरीब, महिला, किसान और नौजवानों के विकास और उत्थान को समर्पित है। मंत्री ने कहा कि इस वर्ष का बजट 48.21 लाख करोड़ है। इसका उद्देश्य जीडीपी बढ़ाना, रोजगार के अवसर पैदा करना, शिक्षा और कौशल की गुणवत्ता बढ़ाना है। इसके साथ ही बजट से मंहगाई और फिस्कल डेफिसिट को भी नियंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट में कृषि को बढ़ावा देने के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का का प्रावधान किया गया। पांच वर्षों में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए मदद की जाएगी। किसानों को लागत पर कम से कम 50 फीसदी मदद किया जा रहा है।

श्री चौधरी ने कहा कि 2 लाख करोड़ के बजट से 4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार एवं कौशल प्रशिक्षण देने का प्रावधान किया गया है। घरेलू संस्थानों में पढ़ाई के लिए कोलैटरल फ्री 10 लाख रूपए तक का शिक्षा ऋण की व्यवस्था की गई है। एक करोड़ युवाओं को टॉप 500 कम्पनियों में 12 महीनों की इंटर्नशिप जिसमें सरकार 5,000 रुपये प्रति माह की धनराशि दी जाएगी। बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष आवंटन के सवाल पर पंकज चौधरी ने कहा कि महाराष्ट्र में 76 हजार करोड़ की लागत से वधावन में नए पोर्ट की स्थापना कर रहे हैं, लेकिन महाराष्ट्र का नाम बजट भाषण में नहीं था। विपक्ष का उद्देश्य विभाजनकारी राजनीति से प्रेरित होकर बयानबाजी करना है।

यूपी के लिए बजट में काफी कुछ

केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि बजट में यूपी का भी नाम नहीं लिया गया। लेकिन यहां कर्ज गारंटी से 20 लाख इकाइयों को लाभ मिलेगा। इन्फ्रा में 40 हज़ार करोड़ रुपये यूपी को मिलेंगे। यूपी को 10 नए राष्ट्रीय राजमार्ग मिलेंगे और 2000 बसावटों को सड़कें मिलेंगी। यूपी को रेल के विकास के लिए 20 हजार करोड़ मिलेंगे। वहीं बजट में 12 नए औद्योगिक पार्को की हुई घोषणा में कम से कम तीन यूपी को मिलेंगे। यूपी में 20 लाख शहरी और 25 लाख ग्रामीण आवास के साथ मुफ्त राशन से 15 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे।

Tags:    

Similar News