बच्चों को स्कूल पहुंचाने के बाद साफ करना होगा टॉयलेट, फादर के फरमान से ड्राइवर नाराज

Gorakhpur News: स्कूल में तैनात बस चालक संतोष कुमार और सत्येंद्र ने पांच साल से स्कूल बस चला रहे हैं। नये प्रबंधक का दबाव है कि बच्चों को लेकर आने के बाद टॉयलेट साफ करें। परिसर में झाड़ू लगाएं।

Update: 2024-07-24 12:40 GMT

सेंट जोसेफ स्कूल के ड्राईवरों ने प्रबंधन से नाराज होकर किया प्रदर्शन (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: यातायात माह में पुलिस से लेकर आरटीओ के अधिकारी स्कूल प्रबंधन को समझाते हैं कि स्कूली बस के ड्राइवरों से संयमित व्यवहार करें। वजह, यह मासूमों को लेकर स्कूल आते हैं और उन्हें सुरक्षित घर पहुंचाते हैं। लेकिन हकीकत यह है कि मामूली वेतन पर काम करने वाले ड्राईवरों का शोषण हो रहा है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के प्रतिष्ठित सेंट जोसेफ स्कूल के ड्राईवरों ने बुधवार को प्रबंधन से नाराज होकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। खोराबार स्थित स्कूल के ड्राईवरों का आरोप है कि उनकी भर्ती ड्राईवर के तौर पर हुई है। लेकिन उनपर टॉयलेट से लेकर झाड़ू लगाने का दबाव बनाया जा रहा है।

स्कूल में तैनात बस चालक संतोष कुमार और सत्येंद्र ने पांच साल से स्कूल बस चला रहे हैं। नये प्रबंधक का दबाव है कि बच्चों को लेकर आने के बाद टॉयलेट साफ करें। परिसर में झाड़ू लगाएं। लेकिन सेवा शर्तों में साफ है कि स्कूल बस ही चलाना है। ड्राईवर चंदन, बलराम यादव, इंद्रेश कुमार, विजय, दीपक और अरविंद का कहना है कि बच्चों को स्कूल छोड़ने के बाद कुछ देर आराम करने के लिए समय नहीं मिलता है। स्कूल बस के ड्राईवरों को सुबह 4 बजे ही उठना होता है। ऐसे में उन्हें दो घंटे आराम की जरूरत होती है। 8 से 10 हजार रुपये की नौकरी में वैसे ही परिवार चलाना मुश्किल है। टॉयलेट और गंदा ही उठाना होता है कि हैवी गाड़ी का ड्राइविंल लाइसेंस क्यों बनवाते। नगर निगम में स्वीपर की नौकरी नहीं करते। वहां भी 8 से 10 हजार रुपये आसानी से मिल जाते।

अपनी बात रखी तो फादर ने बाहर निकाला

ड्राईवरों का आरोप है कि वह फादर के पास टॉयलेट साफ करने के फरमान को लेकर शिकायत करने गए तो उन्हें बाहर निकाल दिया गया। फादर ने कहा कि नेतागिरी करनी है तो सड़क पर भागो। नौकरी करनी है तो टॉयलेट से लेकर परिसर में झाड़ू लगाना ही होगा। ड्राईवरों का आरोप है कि स्कूल के ड्राईवर इन्द्रेश कुमार कई ऐसे हैं, जिन्होंने नौकरी छोड़ दी है।

Tags:    

Similar News