Gorakhpur News: चाइल्ड पोर्नोग्राफी के रैकेट में लखनऊ के भी दो ‘खिलाड़ी’, किशोर ने पूछताछ में उगले नाम

Gorakhpur News: बाल सुधार गृह भेजे गए किशोर ने चार अन्य लोगों का भी नाम साइबर पुलिस को बताए हैं, जो कमीशन पर वीडियो को सोशल मीडिया पर बेचा करते थे।

Update:2024-10-18 09:13 IST

Gorakhpur News (Pic: Social Media)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में 17 साल के किशोर द्वारा चाइल्ड पोर्नोग्राफी के 4000 से अधिक वीडियो को सप्लाई करने के मामले में साइबर पुलिस द्वारा दर्ज केस का विस्तार लखनऊ ही नहीं विदेशों तक दिख रहा है। बाल सुधार गृह में रखे गए किशोर से पूछताछ में लखनऊ के दो शातिरों का नाम भी सामने आया है। अब साइबर पुलिस इन्हें भी दबोचने की तैयारी में है। पुलिस बता लगा रही है कि पोर्न वीडियो की शूटिंग कहां होती थी। वीडियो में दिख रही विदेशी महिलाओं का नेटवर्क क्या है?

गोरखपुर से चाइल्ड पोर्नोग्राफी का मामला खुलने के बाद पूरे देश में सनसनी फैल गई है। सोशल मीडिया पर टेलीग्राम व डार्क वेब सेलर चैनल के आईपी एड्रेस के जरिए साइबर पुलिस अब वीडियो क्रिएटर तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। इसके लिए चैनल से पत्राचार भी किया गया है, ताकि आईपी एड्रेस मिल सके और पता चल सके कि असल में चैनल का संचालक कौन है। उसके पकड़े जाने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि वीडियो कहां पर बनाया जा रहा है। वीडियो में ज्यादातर विदेशी महिलाएं ही हैं, इस वजह से आशंका यह भी है कि विदेश से इसका संचालन किया जा रहा है।

लखनऊ पुलिस भी हुई सक्रिय

बाल सुधार गृह भेजे गए किशोर ने चार अन्य लोगों का भी नाम साइबर पुलिस को बताए हैं, जो कमीशन पर वीडियो को सोशल मीडिया पर बेचा करते थे। इसमें से दो युवक लखनऊ के बताए जा रहे हैं। उसकी जांच लखनऊ की टीम कर रही है। दरअसल, इस पूरे प्रकरण में लखनऊ की पुलिस ने ही जांच की थी और फिर महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन को जानकारी दी गई थी। इसी के बाद गोरखपुर पुलिस ने केस दर्ज कर बताए गए किशोर को पकड़ा और मोबाइल फोन बरामद कर पर्दाफाश कर दिया।

किस बैंक से लिंक है क्यू आर कोड

वीडियो के एवज में जिस क्यूआर कोड से भुगतान होता था, वह साइबर पुलिस के हाथ लगा है। पुलिस बैंक का पता लगाने में जुटी है। इसके लिए बैंक से भी पत्राचार करने की तैयारी है। खाता आने के बाद एक बात साफ हो जाएगी कि देश के किस जगह के खाते का इस्तेमाल किया गया है। असल में आरोपित किशोर ने पुलिस को पूछताछ में बताया था कि वीडियो को बेचने के लिए ऑनलाइन रुपये लिए जाते थे। इसके लिए क्यूआर कोड भेजते थे। इसके अलावा भीम एप, यूपीआई आईडी deadpoo l377@ upi, फोन पे, यूपीआई आर्डडी deadpoo l95@ ybl पर रुपये मंगाता था। चैनल के माध्यम से वीडियो का स्क्रीनशॉट भेजकर पसंद कराते थे, पसंद आने पर ऑनलाइन भुगतान लिया जाता था। इसके बाद राज नाम का युवक वीडियो भेजता था, जिसे चैनल के माध्यम से भेज दिया जाता था।

यह है मामला

गोरखपुर की चौरीचौरा तहसील के फुटहवा इनार क्षेत्र के रहने वाले 11वीं के छात्र ने पूरे देश में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के करीब चार हजार वीडियो बेचे हैं। लखनऊ से मिली गोपनीय सूचना के बाद आरोपित किशोर पर साइबर थाने में केस दर्ज किया गया। पकड़े गए 17 वर्षीय किशोर ने पुलिस को टेलीग्राम पर दोस्त बने राज नाम के एक युवक के बारे में बताया है, जिससे उसे वीडियो मिलते थे। उसने 30 प्रतिशत कमीशन पर वीडियो सोशल मीडिया ग्रुपों पर बेचे हैं। साइबर पुलिस ने आरोपित के मोबाइल फोन को जब्त कर उसे बाल सुधार गृह भेजा है। 

Tags:    

Similar News