Gorakhpur News: ऋण माफी की फर्जी सूचना के बाद गोरखनाथ मंदिर पहुंच गईं हजारों महिलाएं, पुलिस ने दी गिरफ्तारी की चेतावनी

Gorakhpur News: कर्ज माफी की सूचना पर देवरिया, महराजगंज और गोरखपुर के कई गांव से महिलाएं सीएम कैंप कार्यालय गोरखनाथ मंदिर पहुंच गई। सोमवार को महिलाओं के एकत्र होने की सूचना पर पुलिस ने गेट के बाहर ही रोक लिया और फिर समझाकर लौटाया।

Update:2024-10-14 19:02 IST

Gorakhpur News(Pic-Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिलों में माइक्रो फाइनेंस कंपनी की ओर से दिए गए ऋण को माफ करने का फर्जी अफवाह फैलाकर जालसाजी करने का मामला सामने आया है। महिलाओं से 1000 और 3000 रुपये के ऋण माफी को लेकर फर्जी फार्म भी भराया गया है। कर्ज माफी की सूचना पर देवरिया, महराजगंज और गोरखपुर के कई गांव से महिलाएं सीएम कैंप कार्यालय गोरखनाथ मंदिर पहुंच गई। सोमवार को महिलाओं के एकत्र होने की सूचना पर पुलिस ने गेट के बाहर ही रोक लिया और फिर समझाकर लौटाया। इस दौरान दो घंटे तक गहमा-गहमी का माहौल रहा।

दरअसल, सोशल मीडिया व व्हाट्सएप ग्रु़प पर एक फर्जी सूचना प्रसारित कर दी गई कि माइक्रो कंपनी की ओर से दिए गए ऋण माफ किए जा रहे हैं। इसके लिए फार्म जमा हो रहा है। बस इसी सूचना पर रविवार को भी महिलाएं गोरखनाथ पहुचं गई थी। अब दूसरे दिन भी महिलाएं पहुंची और उन्हें लगा कि उनका फार्म जमा नहीं हो पाया तो उनका ऋण माफ नहीं होगा। सोमवार को महिलाओं के आने की सूचना पर गोरखनाथ पुलिस महिला पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गई। सभी महिलाओं को रोका गया और फिर उन्हें समझाया गया। बताया कि यह सूचना पूरी तरह से फर्जी है और उन्हें गुमराह किया जा रहा है। हालांकि, महिलाएं लौटते समय भी इस बात को मानने को तैयार नहीं थी कि उनके साथ जालसाजी की कोशिश की गई है। एसपी सिटी अभिनव त्यागी ने बताया कि महिलाओं को फर्जी सूचनाएं किसने दी है।इसकी जांच की जा रही है। अन्य जनपद से भी महिलाएं आई थी, संबंधित जिले को भी सूचना दी गई है।अगर किसी ने जालसाजी की है तो केस दर्ज कर पुलिस कार्रवाई करेगी।

अधिकारियों में हड़कंप, अफरातफरी के बीच हुई बैठक

स्वयं सहायता समूह में भ्रम को देखते हुए सोमवार की शाम विकास भवन में डीडीओ राजमणि शर्मा के नेतृत्व में सभी बीडीओ और ब्लाक के अधिकारियों की बैठक हुई। डीडीओ ने इन्हें ग्राम पंचायतों में जाकर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जागरूक करने को निर्देशित किया। उपायुक्त, एनआरएलएम राजेन्द्र प्रसाद सिंह का कहना है कि सरकार की तरफ से ऋणमाफी की कोई योजना नहीं है। इन्हें बताया जा रहा है कि कोई ऋण माफी को लेकर फार्म भरवाएं तो इसकी सूचना तत्काल विभागीय अधिकारियों को दें।

Tags:    

Similar News