सरकार को मिली कोरोना प्रभावित जिलों के नोडल अधिकारियों की रिपोर्ट, CM ने दिए ये निर्देश

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि सभी मण्डलाक्युत एवं जिलाधिकारी आगामी दो दिन में अपने जनपदों में कोविड हेल्प डेस्क अवश्य बनाकर संचालित करा लें।

Update: 2020-06-22 17:29 GMT

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अपर मुख्य सचिव गृह तथा पुलिस महानिदेशक, पुलिस विभाग के विभिन्न संस्थानों में स्थापित कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें। उन्होंने प्रदेश में सभी पीएचसी, सीएचसी एवं अन्य संस्थानों एवं कार्यालायों में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किये जाने के निर्देश दिये है जहां पर सुबह से रात तक कर्मचारी ड्यूटी पर अवश्य रहेंगे।

प्रत्येक जनपद में हो विशेष सचिव स्तर के एक अधिकारी की तैनाती- सीएम योगी

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि सभी मण्डलाक्युत एवं जिलाधिकारी आगामी दो दिन में अपने जनपदों में कोविड हेल्प डेस्क अवश्य बनाकर संचालित करा लें। टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 25 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इस सम्बन्ध में वैकल्पिक टेस्टिंग व्यवस्था के तहत एन्टीजेन टेस्ट आदि को अपनाए जाने पर विचार किया जाए। कोविड अस्पतालों में बेड क्षमता का विस्तार करते हुए डेढ़ लाख बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

ये भी पढ़ें- मनरेगा और दूसरे श्रमिकों के लिए खुशखबरी, DM ने दिया ये सख्त निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक जनपद में विशेष सचिव स्तर के एक अधिकारी की तैनाती के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि यह अधिकारी जनपदों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ समन्वय कर कोविड एवं नॉन कोविड चिकित्सालयों, एम्बुलेंस सेवा सर्विलांस की कार्यवाही सहित सम्पूर्ण चिकित्सा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने में सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि 11 जनपदों में भेजे गए नोडल अधिकारियों की रिपोर्ट प्राप्त हो गयी हैं।

अवनीश अवस्थी ने दी जानकारी

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बतया कि प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार आगे की कार्यवाही शीघ्र प्रारम्भ कर दी जायेगी। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा योग्य, अनुभवी एवं वरिष्ठ स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम तैयार की जाए, जो प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर करने में सहयोग कर सके।

ये भी पढ़ें- जिले के मरीजों के लिए अच्छी खबर, PHC-CHC में मिलेगी अब ये सुविधा

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड अस्पतालों में भर्ती रोगियों को निश्चित समय पर दवा, भोजन तथा नाश्ता आदि उपलब्ध कराया जाए। मरीजों को पीने के लिए गुनगुने पानी की व्यवस्था की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि डॉक्टर तथा नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें। मरीजों की निरन्तर मॉनिटरिंग की जाए।

Tags:    

Similar News