कोरोना का बढ़ता खतरा, UP में वैक्सीनेशन की बनी नई रणनीति

उत्तर प्रदेश में कोरोना प्रतिरक्षण के लिए वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अब तक प्रदेश में 30 लाख से अधिक वैक्सीनेशन हो चुका है।

Update: 2021-03-16 16:28 GMT
कोरोना वैक्सीनेशन की नई रणनीति बनाई गई

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना प्रतिरक्षण के लिए वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अब तक प्रदेश में 30 लाख से अधिक वैक्सीनेशन हो चुका है। राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना प्रतिरक्षण वैक्सीनेशन में देश की प्रथम स्थिति को निरन्तर बनाए रखने के लिए वैक्सीनेशन सेन्टर्स में तेजी लाई जाए। लेकिन इस बीच राज्य सरकार ने अन्य राज्यों में कोरोना वैक्सीनेशन के बढ़ते खतरे को देखते हुए नई रणनीति बनाई है।

प्रदेश हित में स्वास्थ्य विभाग का बड़ा कार्य

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि ई-संजीवनी पोर्टल पर प्रदेश की नम्बर वन स्थिति को स्थिर करने के लिए चलते रहे। उन्होंने कोरोना प्रतिरक्षण के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम में सेन्टर्स पर लाभार्थियों के साथ सौम्य व्यवहार करने सजग रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा यह प्रदेश हित में स्वास्थ्य विभाग का बड़ा कार्य है, जिसमें धैर्य और सौम्य व्यवहार किया जाए।

ये भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों को जागरूक करें: मुख्य सचिव

कर्मचारी-अधिकारी की लापरवाही हो तो करें निलबिंत

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि लाभार्थियों को जिस वैक्सीन की पहली डोज दी गयी है उसी वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाए और उन्होंने कहा वैक्सीनेशन के दौरान एडवर्स इवेन्ट फाॅलिंग इम्यूनाइजेशन के केसेस में किसी भी कर्मचारी अथवा अधिकारी की लापरवाही हो तो उसे तत्काल प्रभाव से निलबिंत कर दिया जाए। अमित मोहन प्रसाद ने वैक्सीन के अनावश्यक वेस्टेज को नियंत्रित करने के साथ-साथ वायल खुलने के चार घंटे बाद उसे आवश्यक रूप से नष्ट कराने की व्यवस्था का निर्देश भी दिया। उन्होंने वैक्सीनेशन सुलभ बनाने के लिए इसके अधिक से अधिक सेन्टर बनाने की व्यवस्था के निर्देश भी दिए।

बैठक में मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अपर्णा उपाध्याय ने नियमित टीकाकरण के प्रतिशत, टीकाकरण की माॅनीटरिंग व्यवस्था की समीक्षा की। बैठक में महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महानिदेशक परिवार कल्याण सहित समस्त संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, राज्य टीकाकरण अधिकारी, यूनीसेफ, डब्ल्यू.एच.ओ. और रोटरी क्लब के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : पंचायत चुनाव: 'आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना के साथ BJP उतारेगी उम्मीदवार'

Tags:    

Similar News