यूनिवर्सिटी के लिए नई गाइडलाइन जारी, जानिए कब से शुरू होंगी क्लासेस

Update: 2020-07-13 04:49 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से राज्य की सभी यूनिवर्सिटीज के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं। नई गाइडलाइन के मुताबिक, अक्टूबर महीने से नए सत्र की शुरुआत होगी। वहीं विश्वविद्यालयों में नवंबर माह से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। वहीं परीक्षाएं अगले साल मार्च (2021) में होंगी। वहीं पोस्ट-ग्रेजुएशन की क्लासेस एक नवंबर 2020 से शुरू हो जाएगी। सरकार ने कोरोना के चलते प्रदेश के सभी यूनिवर्सिटी के लिए नई गाइडलाइन को जारी किया है।

यह भी पढ़ें: जानिए क्या है SoG की जांच, जिसके बाद राजस्थान में आया सियासी भूचाल

सभी शैक्षणिक संस्थान 31 जुलाई तक रहेंगे बंद

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बढ़ते कोरोना वायरस और बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थान को 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि पहले की ही तरह ऑनलाइन क्लासेस होती रहेंगी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महमारी के चलते देश भर में सभी राज्यों ने यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं और क्लासेस दोनों को स्थगित या फिर रद्द कर दिया है।

यह भी पढ़ें: चीन-ईरान की बड़ी डील: 25 सालों के लिए हुआ ये समझौता, भारत-US को झटका

27 जून को जारी किए गए 10वीं और 12वीं के रिजल्ट

बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP board) ने 27 जून को 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट का एलान किया था। इस साल का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर रहा। इस बार 10वीं क्लास में 83.31 फीसदी और 12वीं क्लास के 74.63 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इस बार 10वीं की परीक्षा में करीब साढ़े तीस लाख बच्चों ने हिस्सा लिया। वहीं 12वीं की परीक्षा में भी लाखों की संख्या में छात्र शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: पायलट की तरह कहीं सिंधिया न रूठ जाए इसलिए शिवराज ने चला ये बड़ा सियासी दांव

समय पर बोर्ड ने पूरा कराया एग्जाम

बता दें कि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड क कोरोना महामारी के चलते बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी हैं। वहीं यूपी बोर्ड ने समय से ही बोर्ड की परीक्षाओं को पूरा कर लिया और लॉकडाउन के दौरान रिकॉर्ड समय में एक लाख 20 लाख टीचर्स द्वारा 56 लाख छात्रों की 3.5 करोड़ आंसरशीट का भी मूल्यांकन किया।

यह भी पढ़ें: संकट भांपने में विफल कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व, लगातार ध्वस्त हो रहे सूबाई किले

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News