Hapur News: यूपी के इस जिले में दमघोंटू हुई हवा, आसमान में छाई धुंध, AQI का खतरनाक स्तर

Hapur News: हापुड़ जिले की हवा शुक्रवार को काफी खराब हो गई। यहां का एक्यूआई 369 रिकॉर्ड किया गया।

Report :  Avnish Pal
Update: 2023-11-03 05:57 GMT

हापुड़ में खतरनाक स्तर पर पहुंचा AQI (Newstrack)

Hapur News: हापुड़ जनपद की हवा में एक बार फिर से प्रदूषित कण घुलने शुरू हो गए हैं। यहां वायु की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति मे पहुंच गईं है। चिंता की बात इसलिए है क्यों कि AQI का स्तर 369 पहुंच गया। स्मॉग बढ़ने से प्रदूषण का स्तर बढ़ना शुरू हो गया। वायु जहरीले होने से एक बार फिर से लोगों की चिंता बढ़ गई है, ऐसे में लोगों को सांस लेने में भी काफी दिक्कतें हो रही हैं।

जनपद की हवा हुई जहरीली

दीपावाली नजदीक है और आने वाले दिनों में पटाखे जलाए जाएंगे। जिससे लोगों को और अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। एक सप्ताह पहले तक प्रदूषण का स्तर 160 से 170 के बीच चल रहा था। उस दौरान सब कुछ सामान्य चल रहा था, लेकिन 27 अक्टूबर के बाद से लगातार जनपद की आबोहवा खराब होनी शुरू हो गई है। जिसके चलते बृहस्पतिवार तक एक्यूआइ का स्तर 300 से बढ़कर 303 तक पहुंच गया है। बृहस्पतिवार को पूरा दिन धुंध छाई रही और दोपहर लगभग तीन बजे सूर्यदेव धुंध में छिप गए। स्मॉग के कारण लोगों की आंखों में चुभन महसूस हुई। जिससे लोगों को आवागमन करने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, आज शुक्रवार को एक्यूआई 369 पहुंच गया।


आने वाले समय में और धुंध बढ़ने की संभावना

शाम और रात में गुलाबी ठंडक हो रही है। आगामी दिनों में जहां ठंड बढ़ेगी, वहीं धुंध और पराली जलाने के कारण प्रदूषण का स्तर और बढ़ेगा। ऐसे में कुछ लोगों को सचेत रहने की आवश्यकता है। मौसम विज्ञानी डाक्टर अशोक कुमार का कहना है कि मौसम में ठंडक, आसपास के क्षेत्र की स्थिति और पिछले कुछ दिनों में मौसम में बदल रही अन्य परिस्थितियों को देखते हुए दिन में धूप और गर्मी होगी। आने वाले कुछ दिनों में प्रदूषण भले ही बरकरार रहे, लेकिन सुबह स्थिति और खराब रहेगी।

इन बातों का रखें विशेष ख्याल

- प्रदूषण को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें।

- अस्थमा पीड़ित व्यक्ति को रात में सोने से पहले भाप लेनी चाहिए।

- संतुलित आहार और आठ घंटे की नींद लें।

- नियमित रूप से व्यायाम और योग करें।

- हाथों को बार बार साबुन से धोएं।

Tags:    

Similar News