Hapur News: अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस पर निकाली जागरूकता रैली, एसपी नें दिखाई हरी झंडी

Hapur News: रिजर्व पुलिस लाइन में रविवार को अग्निशमन सेवा दिवस मनाया गया। इस दौरान अग्निशमन कर्मियों और पुलिस के जवानों की उपस्थिति में शहीद जवानों को याद कर श्रद्धांजलि दी गई।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-04-14 10:29 GMT

Hapur News(Pic:Newstrack)

Hapur News: अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस पर रविवार को रिजर्व पुलिस लाइन में एसपी अभिषेक वर्मा नें जागरूकता वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जो विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठान, होटल समेत सार्वजनिक स्थानों पर जाकर लोगों को आग व उससे होने वाले नुकसान से बचाव के उपाय के बारे में जागरूक करेंगे।

हरी झंडी दिखाकर वाहन किए रवाना

रिजर्व पुलिस लाइन में रविवार को अग्निशमन सेवा दिवस मनाया गया। सेवा के दौरान अग्निशमन कर्मियों और पुलिस के जवानों की उपस्थिति में शहीद हुए जवानों को याद कर उन्हे श्रद्धांजलि दी गई। पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने अग्निशमन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठान, होटल, पेट्रोल पंप तथा सार्वजनिक स्थानों पर जाकर लोगों को आग व उससे होने वाले नुकसान से बचाव के उपाय के बारे में जागरूक करेंगे।

शहीद फायर कर्मियों को दी श्रद्धांजलि

एसपी ने बताया कि आज के ही दिन 14 अप्रैल 1944 को मुंबई बंदरगाह पर माल वाहक जहाज फोर्ट स्टीकेन में लगी आग पर साहस व पराक्रम का प्रदर्शन करते हुए काबू पाने के क्रम में आग बुझाने वाले दमकल के 66 अग्निशमन कर्मी आग की लपेट में आकर वीरगति को प्राप्त हुए थे। इन बहादुर अग्निशमन कर्मियों की स्मृति में प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल को अग्निशमन दिवस और 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्निशमन दल द्वारा अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है। रिजर्व पुलिस लाइन में फायर कर्मियों को लेकर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया।

14 से 20 अप्रैल तक चलेगा अग्निशमन सेवा अभियान

उन्होंने अग्निशमन कर्मियों को अपने कर्तव्य निभाने के लिए हमेशा सतर्क रहने को कहा। मुख्य अग्निशमन अधिकारी मनु शर्मा ने बताया कि अधिकारियों ने स्मृति चिह्न पर पुष्प चढ़ाकर शहीदों को नमन किया। बताया कि 14 से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। इसके तहत पहले दिन अग्निशमन विभाग के वाहनों पर बैनर, पोस्टर लगाकर नगर क्षेत्र में अग्निशमन जन जागरूकता रैली निकाली गई।

Tags:    

Similar News