Hapur News: हापुड़ पुलिस का हथियार तस्करों पर शिकंजा, 10 माह में 734 आरोपी गिरफ्तार, 44 लाख के हथियार बरामद

यूपी सहित दिल्ली एनसीआर के अवैध हथियार तस्कर बड़े पैमाने पर पुलिस को चकमा दे रहे थे। यही वजह है कि इस साल हापुड़ पुलिस ने हथियारों की बरामदगी और दर्ज मामलों में खासा इजाफा किया है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2023-11-08 07:36 GMT

हापुड़ पुलिस ने कसा हथियार तस्करों पर शिकंजा (न्यूजट्रैक)

Hapur News: यूपी सहित दिल्ली एनसीआर के अवैध हथियार तस्कर बड़े पैमाने पर पुलिस को चकमा दे रहे थे। यही वजह है कि इस साल हापुड़ पुलिस ने हथियारों की बरामदगी और दर्ज मामलों में खासा इजाफा किया है। हापुड़ पुलिस के आंकड़ों पर गौर करें तो साल 2023 के शुरुआती 10 माह में हथियार बरामदगी में इजाफा हुआ है। एसपी अभिषेक वर्मा का कहना है कि तस्करों ने नए-नए तरीकों से हथियार दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी के अन्य जनपदों में लाना शुरू कर दिया है। ऐसे में तस्करी के समय बदमाशों का पकड़ा जाना कम ही संभव हो पा रहा था। आस-पास के जनपदों से सक्रिय तस्कर काफी अरसे से क्षेत्र के बदमाशों के लिए हथियारों की सप्लाई करते रहे थे।


10 माह में पुलिस ने हथियार तस्करों पर कसा शिकंजा

हापुड़ पुलिस की स्वाट टीम और थानों की पुलिस की टीम लगातार इन तस्करों पर निगरानी रखती है। बीच-बीच में तस्करों की गिरफ्तारी कर उनसे हथियार बरामद किए जाते रहे हैं। पिछले 10 माह के मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, पुलिस ने इस साल तस्करों से पिछली बार से ज्यादा हथियार बरामद कर चुकी है। इस साल पुलिस ने अवैध शस्त्र फेक्ट्री चलाने वाले 734 हथियार तस्करों को गिरफ्तार किया है। वही पुलिस ने 53 अवैध पिस्टल, जिनकी कीमत (16 लाख) और 496 अवैध तमंचे जिनकी कीमत(28लाख) बरामद कर 547 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा है।

कचहरी कांड में हुआ था विदेशी हथियारों का इस्तेमाल

पुलिस अधिकारी ने कहा कि आंकड़े बताते हैं कि इस साल तस्करों की गिरफ्तारी में काफी इजाफा आया है, वही गिरफ्तार तस्करों से हथियारों की खेप ज्यादा बरामद की गई है। गिरफ्तारी अधिक होने से इस साल हथियार तस्करों के खिलाफ दर्ज मामलों में भी अत्यधिक बढ़ोतरी आई है। हापुड के एसपी अभिषेक वर्मा का कहना है कि हापुड़ में हुईं कचहरी वारदात में इस्तेमाल हथियारों की जांच में पता चला है। कि शूटर विदेशी हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि वह अपने गैंग के बदमाशों के लिए देश में निर्मित अत्याधुनिक हथियार खरीद रहे हैं।

आसपास के जनपद बने अवैध हथियार के हब

हापुड़ जनपद की थाना पुलिस के साथ-साथ स्वाट टीम हथियार तस्करों को गिरफ्तार कर चुकी हैं। तस्करों से पूछताछ में यह बात सामने आई है कि जनपद मेरठ के कई इलाके अब अवैध हथियार बनाने के हब बन चुके हैं। पुलिस अधिकारी बताते हैं कि हथियार तस्कर पहले बिहार के मुगेर में निर्मित हथियारों को दिल्ली-एनसीआर के आस के जनपदों में सप्लाई करते थे।

Tags:    

Similar News