Hapur News: वट अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओ नें लगाई डुबकी, सुहाग की रक्षा और दीर्घायु के लिए की पूजा अर्चना

Hapur News: गंगा किनारे बैठे पंडितों से भगवान सत्यनारायण की कथा सुनते हैं और मंदिरों में अपने इष्ट देवों के दर्शन करते हैं। गंगा स्नान को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तपिश भरी गर्मी में शीतल पेयजल के लिए प्याऊ और भंडारे का आयोजन किया गया है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-06-06 06:51 GMT

ब्रजघाट तीर्थनगरी में लाखों श्रद्धालुओ नें लगाई डुबकी (Pic: Newstrack)

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ की गढ़मुक्तेश्वर तीर्थ नगरी में ब्रजघाट में ज्येष्ठ वट अमावस्या के अवसर पर पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। वहीं, ज्येष्ठ वट अमावस्या पर सुहागिन महिलाओं द्वारा व्रत रखकर पति की दीर्घायु के लिए वट वृक्ष की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाओं नें वट वृक्ष की पूजा अर्चना की एवं पत्ति की दीर्घायु के लिए कामना की।

सुहाग की रक्षा और दीर्घायु के लिए रखा व्रत

वट अमावस्या पर महिलाएं अपने सुहाग की रक्षा और दीर्घायु के लिए गंगा स्नान के बाद वट वृक्ष की पूजा करती हैं। इस दिन विभिन्न राज्यों से लाखों श्रद्धालु ब्रजघाट आकर गंगा में स्नान करते हैं। गंगा किनारे बैठे पंडितों से भगवान सत्यनारायण की कथा सुनते हैं और मंदिरों में अपने इष्ट देवों के दर्शन करते हैं। गंगा स्नान को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तपिश भरी गर्मी में शीतल पेयजल के लिए प्याऊ और भंडारे का आयोजन किया गया है। वट अमावस्या पर गंगा स्नान करने के लिए दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, समेत पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जनपदों से श्रद्धालु बुधवार की शाम से ही आना शुरू हो गए थे। इस दौरान जाम नहीं लगने देने के लिए पुलिस अधिकारियों ने निर्देश दिए हुए है। पुलिस क्षेत्राधिकारी ने कोतवाली प्रभारी और चौकी प्रभारी को पुलिस की तैनाती करने के आदेश दिए हैं।

रूट डायवर्जन स्थानों पर पुलिस कर्मी तैनात

पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने ब्रजघाट में जाम से मुक्ति के लिए रूट डायवर्ट कर दिया है, जिससे ब्रजघाट में आने वाले श्रद्धालुओं को जाम के झाम से न जूझना पड़े। इसके अलावा पालिका प्रशासन ने भी गंगा घाट पर बैरिकेडिंग कराई है, क्योंकि गंगा नदी का जल स्तर अधिक है, डूबने की घटना से बचा जा सके। गंगा घाटों पर भी सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराई गई है।

क्या बोले पुलिस के जिम्मेदार

गढ़मुक्तेश्वर सीओ आशुतोष शिवम ने बताया कि उच्च अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस टीम की विभिन्न प्वाइंटों पर ड्यूटी लगा दी गई है। रूट डायवर्जन का पालन कराने के लिए पुलिस कर्मियों को दिशा निर्देश दे दिए गए है और चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया है।

Tags:    

Similar News