Hapur News: फसलों के अवशेष को जलाना पड़ा भारी, किसान की जलकर मौत

Hapur News: फसलों के अवशेष जलाने गए किसान की आग में जल कर मौत हो गई। रास्ता न होने से दमकल गाड़ी मौके पर पहुंच नहीं सकी

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-05-31 12:23 GMT

मौके पर पहुंची पुलीस। (Pic: Newstrack)

Hapur News: उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ की पिलखुवा कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत गांव कांवई में एक किसान को फसल अवशेष में आग लगाना महंगा पड़ गया। अवशेष से बेकाबू हुई आग ने ईख की ख़डी फसल को अपनी चपेट में ले लिया। जिसे बुझाने के प्रयास में किसान को अपनी जान गवानी पड़ गई। खेतों पर काम कर रहे किसान आग की लपटे जलती देख मौके पर पहुँचे और आग को काबू करने का प्रयास किया। किसानों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलने ही मौके पर पुलिस बल तो पहुंच गया लेकिन, रास्ता न मिलने के कारण दमकल वाहन मौके तक नहीं पहुंच सका। इस घटना से गांव में सन्नाटा पसर गया है। पीड़ित परिवार का रो-रो कर बुरा हाल है। मौके पर पहुंचकर फोरेंसिक टीम ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

पुलिस ने दी घटना की जानकारी

गांव के 50 वर्षीय यादराम किसान है, शुक्रवार के दोपहर वह अपने खेत पर गए हुए थे। उन्होंने खेत में ईख की फसल बो रखी थी। शुक्रवार को जब वह खेत पर थे तो, इसी दौरान उन्होंने खेत के आसपास पड़े फसल के अवशेष को जला दिया। थोड़ी देर में फसल के अवशेष से बेकाबू हुई आग ने ईख की फसल को चपेट में ले लिया। जिससे वह घबरा गए और घबराहट में ही फसल में लगी आग को बुझाने का प्रयास करने लगे। इसी दौरान वह भी आग की चपेट में आ गए और उनकी मौके पर ही जलकर मौत हो गई। वहीं दूर दराज खेतों में काम कर रहे हैं अन्य किसानों ने जब एक खेत से धुआं उठता देखा तो मौके पर पहुंचे और उन्होंने आग को बुझाने का प्रयास किया।

नहीं पहुंच सका दमकल वाहन

इसी दौरान किसी किसान ने अग्निशमन विभाग को घटना की जानकारी दी। सूचना मिलते ही दमकल वाहन गांव की ओर निकल पड़ा लेकिन, घटनास्थल तक जाने के लिए रास्ता न मिलने के कारण वाहन गांव में ही खड़ा रह गया। ग्रामीणों ने ही मिलजुल कर आग को बुझाया। मृतक अब अपने पीछे पत्नी राजेंद्र व दो बेटे अमित में तरुण को छोड़ गया है। घटना की गंभीरता को देखते हुए मौके पर फॉरेंसिक टीम भी पहुंची है और मामले की जांच कर रही है। 

Tags:    

Similar News