Hapur News: चोरी छुपे खेत में पराली जला रहा था किसान, सैटेलाइट ने पकड़ ली चालाकी

Hapur News: धौलाना तहसील के पारपा गांव में सेटलाइट नें पराली जलाने का मामला पकड़ा हैं।प्रशासन की टीम ऐसे किसानों पर पैनी नजर बनाए हुए है।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-10-10 11:31 IST

Farmer burning stubble   (photo: social media )

Hapur News: खेतों में पड़ी पराली जलाने और इससे फैलने वाले प्रदूषण की बात नई नहीं है। लेकिन हापुड़ का प्रशासन इस पर रोकथाम के लिए गंभीरता के साथ प्रयासों में जुटा हुआ है। यही वजह है कि खेतों में पराली न जले, इसकी बाकायदा हाईटेक निगरानी की जा रही है। जमीन पर जहां सरकारी एजेंसियां इसकी रोकथाम में लगी हैं, वहीं आसमान के ऊपर से भी पराली जलाने पर नजर रखी जा रही है। जैसे-जैसे धान की फसल की कटाई हो रही है और ठंड दस्तक दे रही है। लेकिन इस वर्ष अभी तक पराली जलाने का कोई भी मामला नहीं आया था। इस बीच धौलाना तहसील के पारपा गांव में सेटलाइट नें पराली जलाने का मामला पकड़ा हैं।प्रशासन की टीम ऐसे किसानों पर पैनी नजर बनाए हुए है।

सैटेलाइट से निगरानी करा रही सरकार

डीएम प्रेरणा शर्मा ने इस बारे में बताया कि धान कटाई का सीजन जारी है।इस सीजन में पराली में आग लगाने की घटनाएं सामने आती हैं। इसको लेकर हंगामा मचता है। इससे बचने के लिए प्रशासन की टीम सहित कृषि विभाग के अधिकारी पराली ना जलाने को लेकर किसानों को जागरूक कर रहें है। सरकार का आदेश न मानने वालों पर सख्ती भी की जा रही है। इसी क्रम में धौलाना तहसील के गांव पारपा में खेतों में पराली में आग लगने की जानकारी पर कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए हैं।

तहसील प्रशासन सें मांगी गईं रिपोर्ट

उप कृषि निर्देशक डॉक्टर योगेन्द्र कुमार नें बताया कि न्यायालय नें पराली जलाने पर रोक लगाई हुई हैं। पराली एवं गन्ने की पत्ती जलाने सें रोकने के लिए किसानों को विभाग द्वारा लगातार जागरूक किया जा रहा हैं। इसके लिए जनपद की सभी तहसील एवं ब्लॉक के गांव पर टीम का गठन किया गया हैं। इस बीच धौलाना के पारपा गांव में सैटेलाइट से खेतों में पराली जलाने का मामला प्रकाश में आया हैं। जैसे ही इस बात की सूचना विभाग को मिली तो उन्होंने इस सबंध में धौलाना तहसील प्रसासन को सूचना देकर रिपोर्ट मांगी हैं।पराली जलाने वाले किसानों को नोटिस भेजकर जुर्माना वसूला जाएगा।उन्हें आगे से ऐसा ना करने की हिदायत भी दी जाएगी।

Tags:    

Similar News