Hapur News: आज ही के दिन गंगा का हुआ था धरती पर अवतरण, पवित्र स्नान के लिए उमड़ा जनसैलाब

Hapur News: गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने गंगा तट पर छोटे बच्चों का मुंडन कराया और गंगा पूजन भी किया गया।

Update:2023-05-30 20:27 IST
ganga dussehra 2023 (photo: social media )

Hapur News: गंगा के पृथ्वी पर आगमन के दिवस ज्येष्ठ मास की आज की तिथि गंगा दशहरे के तौर पर मनाई जाती है। इस अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने गंगा तट पर छोटे बच्चों का मुंडन कराया और गंगा पूजन भी किया गया। इस दौरान हर-हर गंगे के जयघोष से घाट गूंजते रहे। सभी दस लक्षणों से युक्त गंगा दशहरे का पर्व मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया।

ये है गंगा दशहरे की धार्मिक मान्यता

पुराणों और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन मां गंगा भगवान शिव की जटाओं से पृथ्वी पर अवतरित हुई थीं। इस दिन की मान्यता को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया। सुबह चार बजे ब्रह्म मुहूर्त में ही श्रद्धालुओं ने गंगा तट पर पहुंचकर स्नान प्रारंभ कर दिया था। ब्रजघाट के गंगा घाट पर लगातार गंगा भक्तों की भीड़ पहुंचती रही। मां गंगा के जयघोष के साथ आस्था की डुबकी का क्रम दिनभर चलता रहा।

विभिन्न जनपदों और अन्य राज्यों से पहुंचे श्रद्धालु

गंगा दशहरा पर्व पर ब्रजघाट, पुष्पावती पूठ और लठीरा के तटों पर श्रद्धालुओं की जमघट लग रहा। स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं में हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली प्रांतों समेत मेरठ, नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अमरोहा, मुरादाबाद समेत आसपास के जिलों के श्रद्धालुओं की संख्या सर्वाधिक रही। स्नान के उपरांत श्रद्धालुओं ने दीपदान भी किया।

गंगा स्वच्छता के लिए किया गया जागरूक

इस अवसर पर गंगा सभा आरती समिति संचालक कपिल नागर, श्री गंगा सेवा समिति अध्यक्ष विनय मिश्रा, गौरव मिश्रा, ओमप्रकाश पहलवान, सतनाम यादव, महेश बंसल समेत अन्य लोगों ने बाहरी क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं को गंगा को प्रदूषित न करने और गंगा स्वच्छता में भागीदारी के प्रति जागरूक करते रहे।

श्रद्धालु छोड़ गए गंदगी का अंबार

पतित पावनी मां गंगा को स्वच्छ व प्रदूषण रहित बनाने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत हैं। वहीं स्थानीय स्तर पर सामाजिक संस्थाएं भी लोगों को जागरूक कर रही हैं, लेकिन इसका असर होता दिखाई नहीं दे रहा। मंगलवार को स्नान करने आए लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ गंदगी का अंबार छोड़ गई। जिसका निस्तारण करने के लिए पालिका-प्रशासन को कड़ी कवायद करनी होगी। दूसरी तरफ ज्येष्ठ गंगा दशहरा पर्व पर स्नान के लिए उमड़ी भीड़ से बाजार में भी रौनक बढ़ गई। बच्चों के खिलौने, महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधन के सामान, चाट-पकौड़ों की दुकानों समेत अन्य दुकानों पर भारी भीड़ दिखाई दी। गर्मी को देखते हुए ब्रजघाट समेत विभिन्न स्थानों पर श्रद्धालुओं को भंडारा लगाकर शर्बत का वितरण किया। हाईवे पर भारत स्काउट जमीयत यूथ क्लब के स्काउट व रावर्स ने जल सेवा की। वहीं अल्लाबख्शपुर के निकट सलमान ने लोगों को शर्बत पिलाया। समाजसेवी प्रशांत चौधरी और राहुल शर्मा ने गर्मी में ड्यूटी कर रहे पुलिस व यातायात कर्मियों की जल सेवा की।

ड्रोन कैमरे से होती रही मेले की निगरानी

गंगा स्नान को लेकर पुलिस प्रशासन पिछले कई दिनों से सुरक्षा व्यवस्था के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था। सोमवार की देर रात और मंगलवार की सुबह को एसपी अभिषेक वर्मा ने पुलिस बल के साथ गंगा नगरी का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की गई।

Tags:    

Similar News