Hapur News: स्वास्थ्य व्यवस्थाएं धड़ाम, बेंचों पर ही मरीज कर रहे आराम

Hapur News: मरीजों की बढ़ी संख्या के कारण अस्पताल में उपचार कराने के लिए उनको घंटों इंतजार करना पड़ रहा हैं।मुख्य गेट से लेकर अस्पताल परिसर में जगह- जगह मरीजों की भरमार लगी हुई थी।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-09-11 18:21 IST

Hapur News

Hapur News: मौसम बदलाव के साथ ही वायरल मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही हैं।मरीजों की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी के कारण उनको उपचार में भी देरी मिल रही हैं।ऐसे में परेशान मरीज चक्कर आने अथवा कमजाेरी की हालत में फर्श अथवा अस्पताल में पड़ी बैंचों पर ही लेट कर अपने नंबर का इंतजार करते रहते हैं।

मरीज परेशान,स्वास्थ्य सेवा लाचार

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मरीजों की भरमार हो रही हैं। मौसम बदलाव के कारण बढ़ रही बीमारियों के कारण सीएचसी पर प्रतिदिन 850 से अधिक नए मरीज आ रहे हैं।इनमें से करीब 550 मरीज वायरल, एलर्जी आदि के आ रहे हैं।मरीजों की बढ़ी संख्या के कारण अस्पताल में उपचार कराने के लिए उनको घंटों इंतजार करना पड़ रहा हैं।मुख्य गेट से लेकर अस्पताल परिसर में जगह- जगह मरीजों की भरमार लगी हुई थी।दवाई काउंटर से लेकर ओपीडी तक मरीजों की लाइन लगी हुई थी। कई मरीज तो चक्कर खाकर फर्श पर ही बैठ गए तो कई मरीज बैंचों पर लेट गए।मरीजों की जहां हालत खराब हो रही हैं तो वहीं चिकित्सकों एवं स्टाफ के लिए यह सामान्य बात हो रही हैं।ऐसे में सीएचसी में चल रही व्यवस्थाओं को लेकर मरीज परेशान एवं लाचार दिखाई दे रहे हैं।

क्या कहते है अस्पताल में आने वाले लोंग

नगीना निवासी रफीकनगर नें बताया की उसे कई दिनों से बुखार हैं।सुबह दवाई लेने अस्पताल आई थी।काफी देर इंतजार करने के बाद भी नंबर नहीं आया।कमजोरी के कारण चक्कर आ रहे थे।ऐसे में साथ आई मेरे परिजनों ने मुझकों बैंच पर लिटा दिया।

गांव निवासी रिठावली सिमलेश नें बताया कि,सिटी स्कैन कराने के लिए आएं थे।सिर में काफी तेज दर्द हो रहा हैं।काफी देर इंतजार करने के बाद भी जब नंबर नहीं आया तो परिजनों ने उसको बैंच पर लिटा दिया।चिकित्सक जब बुलाएंगे तो अंदर चले जाएंगे।

दंत चिकित्सक अवकाश पर

अस्पताल में मात्र एक दंत चिकित्सक तैनात हैं। वह भी पिछले आठ दिनों से अवकाश पर गए हुए हैं।ऐसे में अस्पताल आने वाले मरीजों को जिला अस्पताल के लिए भेजा जा रहा हैं।जिला अस्पताल शहर से काफी दूर होने के कारण परेशान मरीज प्राइवेट चिकित्सकों की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। कई मरीज दंत संबंधी बीमारी के चलते अस्पताल आएं, लेकिन शनिवार तक चिकित्सक के अवकाश पर होने के कारण उनको निराश होकर वापस जाना पड़ा।

बुखार से बचाव के उपाय

फ्रिज में रखे ठंडे पानी का इस्तेमाल न करे

मच्छरों से बचाव के उपाय करे

मौसम बदलाव में अतिरिक्त सावधानी बरते

कूलर आदि में जलभराव न होने दे

घरों एवं आसपास में सफाई रखे

क्या बोले अधिकारी?

हापुड़ सीएचसी प्रभारी डॉ महेश चंद नें कहा मरीजों के मुकाबले बैड की संख्या कम हैं। कई बार मरीज आराम फरमाने के चक्कर में भी बैंचों पर लेट जाते हैं।ओपीडी में चिकित्सक लगातार मरीजों की जांच कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News