Hapur: खादर में तैयार हो रही थी अवैध शराब, आबकारी विभाग ने मारा छापा, तस्कर फरार

Hapur: जिला आबकारी अधिकारी प्रकाश सिंह ने कच्ची शराब बेचने व बनाने वालों को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-04-06 08:39 GMT

हापुड़ में आबकारी विभाग ने जंगल में की छापेमारी (न्यूजट्रैक)

Hapur News: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आबकारी विभाग ने जंगल में छापेमारी की। गढ़मुक्तेश्वर खादर क्षेत्र में कच्ची शराब के खिलाफ अभियान शुरू किया गया है ताकि कच्ची शराब के कारोबार से जुड़े लोगों पर कार्रवाई की जा सके। विभाग द्वारा रोजाना अलग-अलग क्षेत्रों में अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है। जिला आबकारी अधिकारी प्रकाश सिंह ने कच्ची शराब बेचने व बनाने वालों को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान कच्ची शराब बनाते व बेचते हुए कोई पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्ती से आबकारी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए आबकारी विभाग ने तीनों तहसीलो में टीम गठित की गईं है।

चुनाव के दौरान रहती है शराब की डिमांड

लोकसभा चुनाव में शराब तस्करी अधिक बढ़ जाती है। शराब के लिए तस्कर को मुंह मांगी रकम दी जाती है। गढ़मुक्तेश्वर खादर क्षेत्र में अवैध शराब की भट्टियां धधकने लगी है। आबकारी विभाग द्वारा जमीनी स्तर पर की गई कार्रवाई के बाद भी शराब तस्करों का दुस्साहस इतना बढ़ गया है कि खादर क्षेत्र में कच्ची शराब बनाने का धंधा शुरु कर दिया हैं। लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही शराब की डिमांड अधिक बढ़ जाती है। आमजन सस्ते दामों पर मिलने वाली कच्ची शराब पीकर बीमारी को दावत देते हैं।

खादर क्षेत्र के अधिकांश गांवों में कच्ची शराब बनाने का गोरखधंधा काफी वर्षों से फलफूल रहा है। लोकसभा चुनाव के नजदीक आते है इस धंधे में तेजी आ गई है। कच्ची शराब के धंधे से जुड़े माफियाओं का जाल बेहद लंबा है, जो गांवों में रहने वाले गरीब-मजदूर वर्ग के युवकों को दोगुनी पगार देने के लालच में फंसा लेते हैं। जिनके द्वारा दूध की केनों में शराब भरवाकर उसकी सप्लाई कराई जाती है, जहां से एजेंटों द्वारा उसकी बिक्री कराई जाती है। दूध की केनों में भरकर भेजे जानी वाले कच्ची शराब पुलिस, प्रशासन और आबकारी विभाग की पकड़ में आना मुश्किल हो जाती है। शराब माफिया जंगल में अपने अड्डे बना लेते हैं,

गड्डों में दबा कर रखी जाती अवैध कच्ची शराब

जहां पुलिस-प्रशासन का आगमन होने से पहले ही कच्ची शराब को पॉलीथिन के पैकेट और प्लास्टिक केनों में भरकर मिट्टी के गड्डो में दबा दिया जाता है। जिसे चुनाव के दौरान बाहर निकालकर बेचा जाता है। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम ने शनिवार की सुबह अभियान चलाकर शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश एवं छापेमारी की कार्यवाही की। जिसमें गढ़मुक्तेश्वर क्षेत्र के नया गांव, भोगपुर, कुतुबपुर के जंगलो में दबिश दी।खादर में तैयार हो रही 35 लीटर कच्ची शराब बरामद की गईं है।

Tags:    

Similar News