Hapur News: तेंदुए के पंजे के निशान मिलने से गांव में दहशत, एक्सपर्ट ने की पुष्टि, अकेले निकलने की मनाही

Hapur News: जंगल में तेंदुए की सूचना के बाद ग्रामीण जंगलों में बंधे में पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने लगे। गांव में एलान कराकर तेंदुए से सावधान रहने की चेतावनी दी गई है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-09-05 15:11 GMT

तेंदुए के पंजे के निशान मिलने से गांव में दहशत, एक्सपर्ट ने की पुष्टि, अकेले निकलने की मनाही: Photo- Newstrack

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ के थाना बहादुरगढ़ के गांव नवादा के जंगल मे तेंदुए के पैरों के निशान दिखने के बाद ग्रामीणों में दहशत। ग्रामीणों का कहना है कि तेंदुए यही आसपास के गांवों में ही घूम रहा है, जल्द पकड़ा नही गया तो जानमाल का नुकशान कर सकता है, वन विभाग के अधिकारियों पर लगाया तेंदुए को पकड़ने में लापरवाही का आरोप लगाया है।

यह है पूरा मामला

पिछले पांच दिनों से थाना बहादुरगढ़ क्षेत्र के नवादा गांव में आतंक पर्याय बने तेंदुए ने जहां हड़कंप मचा रखा था। वहीं बृहस्पतिवार की सुबह जंगल में खेतों में काम करने गए किसानों को कई जगह पर तेंदुए के पैरों के निशान मिले। गांव के जंगल में तेंदुए की दस्तक से ग्रामीणों में हड़कंप मच हुआ है। जंगल में तेंदुए की सूचना से ग्रामीणों ने जंगलों में बंधे में पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने लगे। गांव में एलान कराकर तेंदुए से सावधान रहने की चेतावनी दी। ग्रामीणों का कहना है कि अगर जल्द तेंदुए को चंगुल में नहीं लिया गया, तो कहीं भारी नुकसान न चुकाना पड़े।

वाइल्डलाइफ टीम नें की तेंदुआ की पुष्टि

जिससे नवादा के साथ ही आसपास से जुड़े करीब एक दर्जन गावों में तेदुए की दहशत व्याप्त बनी हुई है। जंगल में कामकाज करने वाली महिला और बच्चों के साथ ही फसलों की रखवाली करने वाले किसानों की सख्या में बड़े स्तर पर गिरावट आ चुकी है। जिससे बेखौफ होकर जंगली जानवर फसलों में खूब नुकसान पहुंचा रहें है। वही फिर से तेंदुआ देखे जाने के बाद हापुड़ वन विभाग के कर्मचारियों के साथ साथ दिल्ली से वाइल्डलाइफ टीम के एक्सपर्ट भी गांव पहुंचे। जहां उन्होंने पंजे के निशान देखने के बाद क्षेत्र में तेंदुआ होने की पुष्टि की। साथ ही उनका कहना है कि अभी तक तेंदुओं को पकड़ने के लिए एक पिंजरा लगाया हुआ था अब 2 से 3 पिंजरे लगाए जाएंगे। और जल्दी ही पकड़ा जाएगा ताकि डर के साए में जी रहे। ग्रामीण राहत की सांस ले सके।

क्या बोले वन विभाग के मत्री?

यूपी के वन मंत्री अरुण कुमार सक्सेना ने पत्रकारों के सवाल पर कहा कि वन विभाग के अधिकारी लगातार वन्य जीवों को पकड़ने में पूरी तरह से जुटे हुए हैं। हाल ही में बिजनौर में करीब 20 से ज्यादा तेंदुए पकड़े भी गये हैं।मंत्री ने कहा कि ऐसे में लोगों को भी अपनी सुरक्षा करने का पूरा अधिकार है। जिन जिलों में तेंदुओं और भेड़ियों का आतंक है, उस जगह के लोग जब भी घर से बाहर निकलें, अपने हाथों में लाठी लेकर निकलें। इससे आपको भी सेल्फ कॉन्फिडेंस रहेगा कि हम भी खाली हाथ नहीं हैं और तेंदुआ भी देख लेगा कि आप खाली हाथ नहीं है।नवादा गांव में दिखने वाले तेदुए के लिए वन विभाग की टीम लगी हुई है। तेदुए को पकड़ने के हर मुमकिन प्रयास किए जा रहें है।

Tags:    

Similar News