Hapur News : समस्याएं अनेक, नंबर सिर्फ एक यूपी -112,'एक पहल' के माध्यम सें नागरिकों कों कर रहें जागरूक

Hapur News: हापुड़ में यूपी-112 ने जनता को जागरुक करने के लिए 'एक पहल' के अंतर्गत बृहस्पतिवार को कचहरी, पोस्ट ऑफिस,ततारपुर बाईपास चौराहा पर नागरिकों को अपनी विभिन्न सेवाओं के बारे में बड़े रोचक अंदाज में जागरूक किया

Report :  Avnish Pal
Update:2024-10-17 21:32 IST

Hapur News ( Pic- News Track)

Hapur News : उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ में यूपी-112 ने जनता को जागरुक करने के लिए 'एक पहल' के अंतर्गत बृहस्पतिवार को कचहरी, पोस्ट ऑफिस,ततारपुर बाईपास चौराहा पर नागरिकों को अपनी विभिन्न सेवाओं के बारे में बड़े रोचक अंदाज में जागरूक किया।वही नाट्य टोलियां सावर्जनिक स्थानों पर लोक गीतों और लघु नाटकों के माध्यम सें नागरिकों कों बताया कि, कैसे आप लोगों की एक छोटी सी पहल समाज में एक बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं। सभी कलाकारों नें बड़े ही सरल शब्दों में अपील कर रहें हैं. कि नागरिक सिर्फ अपनी मदद के लिए नहीं बल्कि दुसरो की मदद कों आगे आए और फोन उठा कर यूपी -112 मिलाएं।ताकि नागरिक बेझिझक अपने और दूसरों की मदद के लिए 112 की सेवाएं ले सकें।

समस्याएं अनेक, नंबर सिर्फ एक

यूपी-112 पर पुलिस सहायता ही नहीं बल्कि आग लगने, दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा, ट्रेन में भी आपात स्थिति में सहायता पहुंचाती हैं। क्यों कि यूपी -112 का फायर, एम्बुलेंस, SDRF,जीआरपी सहित विभिन्न सरकारी एजेंसियो के साथ एकीकरण के बाद नागरिकों के लिए मदद का दायरा और बढ़ गया हैं। सार्वजनिक स्थानों, बाजारों , भीड़भाड़ वाले स्थानों आदि पर संदिग्ध व्यक्ति अथवा वस्तु दिखने पर कोई भी नागरिक 112 पर कॉल कर किसी भी घटना कों रोकने में सहायता कर सजग नागरिक होने का दायित्व निभा सकता हैं. समाज के ऐसे जागरूक नागरिकों कों यूपी -112 द्वारा सम्मानित भी किया जाता हैं।

गोपनीय रहती हैं कॉलर की पहचान

सहायता के लिए कॉल करने वाले नागरिक का नाम, पता, फोन नंबर सहित सभी जानकारी गुप्त रखी जाती हैं। यूपी -112 के अधिकारी नें नागरिकों सें अपील की हैं कि अपने साथ दुसरो की मदद के बेझिझक आगे आए और 112 पर कॉल मिलाएं।

क्या बोले हापुड़ के एसपी

एसपी कुंवर ज्ञानजय सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के माध्यम से नागरिकों,बच्चों को दूसरों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सब आसपास की गतिविधियों पर नजर रख न सिर्फ सजग और सतर्क नागरिक होने का परिचय देते हैं, बल्कि किसी घटना या संदिग्ध की समय से सूचना देकर किसी बड़े अपराध होने से रोककर कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने में बहुमूल्य योगदान कर सकते 

Tags:    

Similar News