Hapur News: ऑनलाइन गेम! पैसे की बर्बादी, न जानें क्या-क्या झेल रहे युवा

Hapur News: इंटरनेट के इस दौर में मोबाइल पर तमाम ऐसे ऑनलाइन गेमिंग एप हैं, जिन पर एक झटके में करोड़पति बनने का सपना दिखाया जाता है।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-09-28 12:33 IST

ऑनलाइन गेम! पैसे की बर्बादी (न्यूजट्रैक)

Hapur News: बिना मेहनत मोटी कमाई के चक्कर में युवा ऐसे जाल में फंस रहे हैं, जिससे मुक्ति पाना कठिन होता है। ऑनलाइन गेमिंग और ट्रेडिंग से पैसे कमाने का सपना घातक साबित हो रहा है। जानकारी के अनुसार सैकड़ों युवकों ने पहली बार गेम एप से पैसे कमाने के लालच में आकर अधिक निवेश कर रूपये गंवाने शुरू कर दिए है। कई युवक इस बुरी लत के चक्कर में कर्ज पर पैसे लेकर नुकसान की भरपाई करने के चक्कर में अधिक कर्ज में दबते नजर आ रहे हैं।

लालच के मकड़जाल में फ़ंस रहे युवा

इंटरनेट के इस दौर में मोबाइल पर तमाम ऐसे ऑनलाइन गेमिंग एप हैं, जिन पर एक झटके में करोड़पति बनने का सपना दिखाया जाता है। गेम खेलने के लिए एडवांस बैलेंस दिया जाता है।शहरों ,कस्बों के साथ गांवों में ऑनलाइन गेम का जुनून इस कदर छाया हुआ है कि युवा करोड़पति बनने के सपना देख रहा है और मोबाइल पर ऑनलाइन गेम खेलकर समय और पैसा बर्बाद कर रहा है। रातों रात अमीर बनने की लालसा के चलते युवाओं में मोबाइल फोन के जरिए ऑनलाइन गेमिंग की प्रवृत्ति एक बीमारी बनती जा रही है। बिना मेहनत किए, शॉर्ट कट रास्ते से करोड़पति बनने की चाहत आज के दौर के युवाओं को ऑनलाइन गेमिंग के जरिए जुए की लत लगा रही है।ऐसे ही कुछ युवा गढ़ सर्किल क्षेत्र में खुद की मेहनत की कमाई और माता -पिता की मेहनत की कमाई को रोज गवा रहें है।

कर्ज पर रूपये लेकर खेल रहे गेम

कई युवा ऐसे है जिन्होंने होम लोन और पर्सनल लोन लेकर गेमिंग एप में पैसे लगा दिए है। लेकिन अब हारने के बाद तनाव में आकर अपनी रातो की नीद खराब कर रहें है।कर्ज में डूबकर युवक अपराध की राह पर बढ़नें लगें हैं। कोई रास्ता नहीं सूझने पर युवक आत्महत्या की कोशिश कर चुके हैं।

केस नंबर पहला

गढ़ कोतवाली क्षेत्र के ब्रजघाट के गांव आलमगीरपुर के एक युवक नें दो महीने पहले प्ले स्टोर सें एक एप को डाऊनलोड किया था। जिसमें उसने दो महीने के भीतर दो लाख रूपये निवेश के नाम पर लालच में लगा दिए. लेकिन वर्तमान में उसे कोई लाभ नहीं मिला है. युवक नें ब्याज पर पैसे लेकर ऑनलाइन गेम खेलने का प्रयास किया था। जो अब काफ़ी घर में परेशान रहता है।

केस नंबर दूसरा

गढ़ कोतवाली के मोहल्ला आदर्श नगर में एक युवक नें अपनी किराना का दुकान में रखा सारा सामान बेच दिया। और उसका सारा पैसा गेमिंग एप में लगा दिया। जो अभी चार लाख के नुकसान में है। ऐसे केस के बाद भी बच्चों में सुधार नहीं हो रहा है।कम उम्र में युवा तनाव में रहने लगे है।

क्या बोले पुलिस के अधिकारी?

इस सबंध में एएसपी विनीत भटनागर ने बताया कि, गेमिंग एप या अन्य किसी लालच देने वाली एप सें बचने का प्रयास करें। कुछ एप फर्जी है। जो पहले लोगों को अधिक राशि कमाकर देगी। बाद में व्यक्ति लालच में आकर अधिक अपनी मेहनत की धनराशि को गवा देता है। ऐसी एप सें बचें, अधिक बार उपयोग करने से जुआ माना जाता है। जो बर्बादी की और ले जाता है। इस तरफ परिजनों को भी बच्चों के लिए जागरूक होने की जरूरत है।

Tags:    

Similar News