Hapur News: दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में नहीं भेजे जाएंगे पार्सल, जानिए आखिर क्या है वजह

Hapur News: मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय नें बताया कि व्यवसायिक कार्यों के लिए पार्सल की व्यवस्था 12 अगस्त से सस्पेंड रहेगी। हालां​कि यात्री अपना सामान अपने साथ कोच में ले जा सकते हैं।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-08-09 05:03 GMT
प्रतीकात्मक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Hapur News: भारत 15 अगस्त को अपना 78 वां स्वतंत्रता दिवस मानने जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी, इसके लिए सुरक्षा एजेंसियां हर संभव कदम उठा रही है। इसे देखते हुए रेलवे विभाग नें भी एक जरूरी सेवा को बंद रखने का निर्णय लिया है। यह सेवा रेल पार्सल से जुड़ी हुई है। रेलवे ने 12 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक दिल्ली की तरफ पड़ने वाले रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर पार्सल सेवा पर रोक लगा दी है। यानि अगर आपको अपना बाइक, स्कूटर या कोई दूसरा सामान रेल पार्सल से दिल्ली भेजना है तो अभी आपको तीन-चार दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा।

जानिए कहां कहां रहेगा प्रतिबंध

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी कि अनुसार आजादी के दिन के लिए सुरक्षा इंतजामों के तहत पार्सल सेवा पर रोक लगाई गई है। इसके तहत दिल्ली एरिया में पड़ने वाले नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल, दिल्ली सराह रोहिल्ला और आदर्श नगर दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर पार्सल सेवा 12, 13, 14 और 15 अगस्त 2024 को बंद रहेगी। ऐसे में हापुड़, पिलखुवा, गढ़मुक्तेश्वर समेत अन्य रेलवे स्टेशनों पर ठहरकर दिल्ली तक जाने वाली ट्रेनों के पार्सल यान में यहां के व्यापारी अपने माल की ढुलाई नहीं कर सकेंगे। उन्हें अपने माल को ट्रांसपोर्ट या अन्य संसाधनों से भेजना होगा। ऐसे में व्यापारियों को अतिरिक्त रूपये भी खर्च करने पड़ सकते है। वहीं हापुड़ समेत अन्य जिलों के स्टेशनों पर भी हाई अलर्ट रहेगा।

यात्रियों के सामान का क्या होगा?

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय नें बताया कि व्यवसायिक कार्यों के लिए पार्सल की व्यवस्था 12 अगस्त से सस्पेंड रहेगी। हालां​कि यात्री अपना सामान अपने साथ कोच में ले जा सकते हैं। दूसरी ओर रजिस्टर्ड न्यूजपेपर और मैगजीन्स की बुकिंग की अनुमति सभी कमर्शियल औपचारिकताओं को देखने के बाद दी जाएगी। यह प्रतिबंध उन ट्रेनों पर भी लागू होगा जो दूसरे डिविजंस/जोन्स से शुरू हुई हैं और लोडिंग/अनलोडिंग के लिए दिल्ली एरिया में रुकती हैं। जिसके लिए 12 से 15 अगस्त 2024 तक इन स्टेशनों के लिए कोई भी पार्सल बुक नहीं किये जाएंगे।

स्टेशनों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि स्टेशन पहुंचने के बाद यार्ड में भेजने से पहले ट्रेन के प्रत्येक कोच की ठीक से जांच कर लें और उन्हें लॉक कर ही यार्ड में ले जाएं। यार्ड या प्लेटफार्म पर खड़ी खाली ट्रेनों को भी खुला नहीं छोड़ा जाए और उनके दरवाजे लॉक रखे जाएं। रेलवे स्टेशन की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ द्वारा योजना तैयार की जाएं। इसके अलावा स्टेशन परिसर में लगें कैमरो को भी दुरस्त कराया जा रहा है। स्टेशन के बाहर पार्किंग में खड़े दोपहिया और चार पहिया वाहनों की नियमित जांच का भी निर्देश दिया गया। यात्री ट्रेनों में जांच अभियान चलाने की शुरुआत करने को कहा गया है। 

Tags:    

Similar News