Hapur News: पितृ अमावस्या पर घाट किनारे उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, गंगा स्नान कर पितरों का किया तर्पण

Hapur News: गंगा घाटों पर स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। श्रद्धालुओं के उमड़े जनसैलाब में नेशनल हाइवे-9 पर भीषण जाम लग गया।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-10-02 12:59 IST

Sarva Pitru Amavasya 2024   (photo: social media )

Hapur News: आज बुधवार (2 अक्टूबर) को पितृ अमावस्या मनाया जा रहा है। गढ़मुक्तेश्वर तीर्थ नगरी के ब्रजघाट में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है। श्रद्धालुओं नें पितृ अमावस्या के अवसर पर गंगा के तटों पर पितरों का पिंडदान किया । पिंडदान करने के बाद गंगा में आस्था की डुबकी लगाई । गंगा घाटों पर स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। श्रद्धालुओं के उमड़े जनसैलाब में नेशनल हाइवे-9 पर भीषण जाम लग गया। जिसके कारण श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना भी करना पड़ा।

गंगा किनारे उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

इस दिन अपने पितरों श्राद्ध कर्म करके उन्हें भू-लोक से विदाई दी जाती है।यदि श्रद्धालुओं द्वारा मां गंगा में स्नान करके पितरों के निमित्त कार्य किया जाए, तो व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है। वही बाहर सें आए हुए श्रद्धालुओं नें गंगा स्नान और पूजा अर्चना के बाद तीर्थ पुरोहितों को दान दक्षिणा दी। श्रद्धालुओं ने दूध, घृत, शहद, अक्षत, रोली, चंदन, पुष्प, सुगंध, धूप, दीप और नैवेद्य समर्पित कर पतित-पावनी का विधि-विधान से पूजन-अर्चन की। भोर पहर से श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाना शुरू कर दिया था। गंगा तटों पर पंडों ने विधि विधान से पूजा अर्चना कराई। पूजा के बाद प्रसाद का वितरण किया गया।


पुलिस द्वारा सुरक्षा के रहें पुख्ता इंतजाम

पितृ अमावस्या पर गंगा स्नान का बड़ा महत्व है।आज के दिन गंगा में डुबकी लगाने और दान पुण्य करने से कोटि-कोटि पाप नष्ट होते हैं। गंगा तट पर बड़ी संख्या में विभिन्न राज्यों सहित आसपास के जनपदों के श्रद्धालु पहुंचे। श्रद्धालुओं का ब्रजघाट आने का सिलसिला कल शाम से शुरू हो गया था।बसों व अपने निजी वाहनों से ब्रजघाट तीर्थ नगरी में पहुंचने के बाद श्रद्धालुओं ने गंगा तट पर रात्रि प्रवास किया।भोर में उन्होंने विधि विधान से पूजा अर्चना कर परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना की।हादसे से निपटने के लिए गंगा तट किनारे पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी। सुरक्षा में तैनात जवान और गोताखोर गंगा के गहरे पानी में उतरने से श्रद्धालुओं को रोकते हुए देखे गए।

Tags:    

Similar News