Hapur News: गंभीर मरीज नहीं होंगे रेफर, जिला अस्पताल में बन रही सीसीयू

Hapur News: सीसीयू के निर्माण कराने की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था सिडको को दी गई है। छह माह के अंदर यह यूनिट जिला अस्पताल में शुरू हो जाएगी।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-10-04 15:09 IST

गंभीर मरीज नहीं होंगे रेफर   (photo: social media )

Hapur News: उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ के जिला अस्पताल में गंभीर हालत में आने वाले मरीजों को अब तत्काल रेफर नहीं किया जाएगा। उन्हें जिला अस्पताल में ही पूरा उपचार दिया जाएगा। इसके लिए जिला अस्पताल में सीसीयू (क्रिटिकल केयर यूनिट) का निर्माण होना शुरू हो गया है। इस सीसीयू में 50 बेड की व्यवस्था होगी। सीसीयू के निर्माण कराने की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था सिडको को दी गई है। छह माह के अंदर यह यूनिट जिला अस्पताल में शुरू हो जाएगी। जिसके बाद यहां आने वाले गंभीर मरीजों को इधर से उधर रेफर करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने का प्रयास

जिला अस्पताल में आधुनिक मशीनें लगाने के साथ-साथ विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती कराई जा रही है। जिससे जिले के हर बीमारी से पीड़ित मरीजों को जिला अस्पताल में ही उपचार मिल सके और उन्हें अन्य जिले के अस्पतालों में रेफर करने की आवश्यकता न पड़े। यही कारण है कि जिला अस्पताल में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में अब जिला अस्पताल में जल्द ही सीसीयू वार्ड खुलवाने की तैयारी की जा रही है। इस यूनिट का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। इसमें आधुनिक मशीनों के साथ-साथ विशेषज्ञ चिकित्सकों और स्टाफ की तैनाती कराई जाएगी। सीसीयू का निर्माण होने के बाद जिला अस्पताल में ट्रामा सेंटर जैसी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। जिससे गंभीर अवस्था में आने वाले मरीजों को मेरठ या गाजियाबाद के लिए रेफर करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अब तक यदि जिला अस्पताल या अन्य किसी सीएचसी में सड़क दुर्घटना से लेकर हृदय रोगी समेत कोई गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीज आता है तो उसे तत्काल मेरठ मेडिकल कालेज के अस्पताल के लिए रेफर कर दिया जाता है। इसके अलावा कुछ मरीजों को गाजियाबाद या दिल्ली के लिए भी रेफर किया जाता है। कई बार मरीजों की रेफर होने के बाद रास्ते में ही जान तक चली जाती है। सीसीयू बनने के बाद मरीजों को इस प्रकार की परेशानियों से बचेंगे और उन्हें समय से उपचार मिल सकेगा।

नौ करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है निर्माण

जिला अस्पताल में सीसीयू (क्रिटिकल केयर यूनिट) नौ करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही है। इसका निर्माण जिला अस्पताल के प्रसूति विभाग के द्वितीय तल पर हो रहा है। अधिकारियों के अनुसार यूनिट का निर्माण कार्य आगामी छह से सात माह में पूरा हो जाएगा। जिसके बाद गंभीर मरीजों को अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद केवल रेफर ही नहीं किया जाएगा, बल्कि उन्हें अस्पताल में ही उपचार दिया जाएगा।

सीसीयू अस्पताल के अंदर एक विशेष अलग इकाई है, जो अत्यधिक तकनीकी और उन्नत प्रणालियों से सुसज्जित है। जिसके परिणामस्वरूप रोगी की बारीकी से निगरानी की जाती है ताकि तुरंत उपचार दिया जा सके। यह इकाई उन रोगियों का इलाज करती है जो जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली समस्याओं का सामना कर रहे हैं या जिन्हें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

सीसीयू के मरीजों को मिलेगा यह लाभ

यूनिट में हर समय बुनियादी परीक्षण उपकरण उपलब्ध रहते हैं। भोजन खिलाने वाली नलियों की मदद से उपलब्ध कराया जाता है। उच्च एवं उन्नत देखभाल से सुसज्जित। अतिरिक्त आक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकती है,महत्वपूर्ण अंगों की निगरानी के लिए सभी मशीनें उपलब्ध है

क्या बोले जिम्मेदार?

सीएमएस जिला अस्पताल के डॉक्टर प्रदीप मित्तल नें बताया जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों को अधिक से अधिक सुविधाएं मिल सकें, इसके लिए तैयारी की जा रही हैं। सीसीयू का जल्द ही निर्माण पूरा हो जाएगा, इसके बाद इसकी मशीनों को खरीदा जाएगा। ब्लड बैंक भी जल्द ही अस्पताल में स्थापित होने जा रहा है।

Tags:    

Similar News