Hapur News: 1500 पुलिसकर्मियों के सुरक्षा कवच में शिवरात्रि पर जलाभिषेक करेंगे शिवभक्त, तैयारियां पूरी

Hapur News: एसपी ज्ञानंजय सिंह ने बताया कि कांवड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से जिले को पांच जोन, 17 सेक्टर और 39 सब सेक्टर में बांटा गया है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-08-01 08:09 GMT

सुरक्षा की जानकारी लेती पुलिस। (Pic: Newstrack)

Hapur News: उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ में शिवरात्रि के पावन पर्व पर जनपद में कड़ी सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं। सेक्टर-जोनल व्यवस्था के बीच मंदिरों से लेकर अन्य धार्मिक स्थलों, संवेदनशील और मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस बल तैनात रहेगा। पुलिस और खुफिया विभाग को सतर्क कर दिया गया है। करीब 1500 पुलिसकर्मियों की कड़ी सुरक्षा के बीच कांवडिया जिले में जलाभिषेक कर सकेंगे।

जोन, सेक्टर में बंटा जनपद

एसपी ज्ञानंजय सिंह ने बताया कि कांवड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से जिले को पांच जोन, 17 सेक्टर और 39 सब सेक्टर में बांटा गया है। कांवड़ मार्ग पर लगे 3565 सीसीटीवी कैमरे व 80 आईपी कैमरों से निगरानी की जा रही है। शिवरात्री के मद्देनजर आठ प्रमुख व अन्य 16 मंदिरों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। इसके अलावा 200 से अधिक वालंटियर 150 सिविल डिफेंस के व्यक्ति भी पल-पल की निगरानी कर अधिकारियों को सूचना देंगे। जिले के सभी थानेदारों समेत पुलिस अधिकारियों को सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा पीएसी के जवानों को सुरक्षा के मद्देनजर तैनात किया जाएगा।


तीनों तहसील स्तर पर तैनात रहेगी क्यूआटी

हापुड़, पिलखुवा और गढ़ सर्किल के लिए क्यूआरटी का गठन किया गया है। कहीं से भी कुछ सूचना मिलती है तो तुरंत टीम मौके पर पहुंचेगी। किसी भी हाल में अराजक तत्वों के खिलाफ नरमी नहीं बरती जाएगी। आपत्तिजनक और भड़काऊ मैसेज वायरल करने वालों को पुलिस गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई करेगी।

मंदिरों की भी तीसरी आंख से निगरानी

जिले में छह अतिमहत्पूर्ण, तीन महत्वपूर्ण और 12 मंदिरों को सामान्य श्रेणी में रखा गया है। प्रमुख दहपा शिव मंदिर, चंड़ी मंदिर पिलखुवा, सबली मंदिर हापुड़, मंशा देवी मंदिर हापुड़, चंड़ी मंदिर हापुड़, गांव छपकौली शिव मंदिर बाबूगढ़ , दत्तियाना शिव मंदिर सिंभावली, नक्का कुआं शिव मंदिर गढ़मुक्तेश्वर, कल्याणपुर शिव मंदिर गढ़मुक्तेश्वर मंदिर में सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। 

Tags:    

Similar News