No Drink and Drive: शराब पीकर गाड़ी चलाई तो खैर नहीं, ट्रैफिक पुलिस ऐसे सिखाएगी सबक कि याद रहेगा

No Drink and Drive: शराब पीकर वाहन चलाने वालों की लगातार संख्या बढ़ती जा रही है। शराबी वाहन चालकों की वजह से आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-07-14 16:57 GMT

हापुड़ ट्रैफिक पुलिस ने ड्रंक एंड ड्राइव को लेकर चलाया चेकिंग अभियान: Photo- Newstrack

Hapur News: अगर शराब पीकर वाहन चलाने या ट्रैफिक नियमों को तोड़ना आदत में शुमार हो गया हो तो इसे छोड़ दें। हापुड़ ट्रैफिक पुलिस अब हर सप्ताह ड्रंकन ड्राइविंग के खिलाफ अभियान चलाएगी। शराब पीकर वाहन चलाने वालों की लगातार संख्या बढ़ती जा रही है। शराबी वाहन चालकों की वजह से आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं। कई सड़क हादसों में तो लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। शराब पीकर वाहन चलाने वाले खुद को तो नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही इनसे दूसरों की जान का खतरा भी बना रहता है। जिसको लेकर हापुड़ की ट्रैफिक पुलिस नें हाईटेक मशीन के जरिए शराबी वाहन चालकों की दूर से पहचान कर उनकी जाँच कर रही है।

शराबी वाहन चालकों पर कसेगी नकेल

कई बार देखा गया है कि सड़क हादसों के बाद जब ड्राइवर की पड़ताल की जाती है तो पता चलता है वह शराब के नशे में वाहन चला रहा होता है। जिस वजह से सड़क हादसे होते हैं। इससे जहां एक ओर धन हानि होती है वही दूसरी ओर जनहानि भी काफी हो रही है।ऐसे में इन शराबी वाहन चालकों पर नकेल कसने के लिए ट्रैफिक पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।


चालान के साथ ही सीज हुए वाहन

सड़क दुघर्टना पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से एसपी अभिषेक वर्मा ने हर दिन शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को ब्रेथ एनालाइजर का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। कहां गया है जहां इन वाहनों का इस्तेमाल मौके पर नहीं हो पा रहा है, वहां पकड़े गए संदिग्ध वाहन चालकों का मेडिकल जांच कराने के लिए भेजे।इस सघन चेकिंग अभियान के दौरान जो वाहन चालक शराब पीकर वाहन चलाते मिले उनको ब्रेथ एनालाइजर की मदद से चेक किया गया। 30 एमजी से अधिक मात्रा में शराब आने पर चालान चालान किया किया गया। जो वाहन चालक शराब पीए हुए थे और उनके पास वाहन के कागजात भी नहीं थे, उनके वाहनों को सीज कर दिया दिया।

क्या बोले ट्रैफिक सीओ

इस सबंध में जितेंद्र शर्मा ने बताया कि, हाल ही में कई दुर्घटनाएं हुई हैं, जिनमें से अधिकांश हिट-एंड-रन मामले सामने हैं, जिसको लेकर यह अभियान चलाया जा रहा है। वही अभियान के दौरान 30 मिलीग्राम से ज्यादा से शराब का सेवन करने वालों का चालान काटा गया है। अभियान के दौरान वाहनों का चालान करने के साथ उन्हें सीज भी किया गया। ब्रेथ एनालाइजर से जांच के 30 मिलीग्राम से ज्यादा से शराब का सेवन कर वाहन चला रहे चालकों का चालान किया गया। पुलिस की नई नीति का उद्देश्य सड़क सुरक्षा को बढ़ाना और नशे में गाड़ी चलाने के खिलाफ नियमों को सख्ती से लागू करके जनता का विश्वास बहाल करना है।

Tags:    

Similar News