Hardoi: बिना फिटनेस वाहनों पर शुरू होगी कार्यवाही, इतने पंजीकरण हो चुके है निलंबित

Hardoi: उपसंभागीय परिवहन विभाग के अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप दो कार्य चल रहे हैं। एक स्कूली वाहनों का संपूर्ण रूप से फिटनेस करना जो विद्यालय से संचालित है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-06 07:12 GMT

हरदोई में बिना फिटनेस वाहनों पर शुरू होगी कार्यवाही (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में शासन के निर्देश के बाद उपसंभागीय परिवहन विभाग लगातार बिना फिटनेस के सड़कों पर दौड़ रही बसों को लेकर कार्य कर रहा है। रविवार के दिन भी विशेष कार्य किया जा रहा हैं जिससे कि जल्द से जल्द बिना फिटनेस के सड़कों पर दौड़ रही बस का उनके स्वामी फिटनेस करा सके। हरदोई में कई ऐसी बसें भी हैं जो स्कूलों में लगी हुई है उनका भी फिटनेस समाप्त हो गया था लेकिन फिर भी वह बिना किसी रोक-टोक के संचालित हो रहे थी।

बिना फिटनेस के स्कूली बस संचालित होने से कभी भी कोई भी बड़ा हादसा घटित हो सकता था। इसको लेकर शासन की ओर से पहले फिटनेस को लेकर विशेष अभियान चलाया गया। जिसके बाद अब उपसंभागीय परिवहन विभाग जल्द ही विशेष अभियान चलाकर बिना फिटनेस सड़क पर दौड़ रही बसों पर कार्यवाही भी करने जा रहा है। उत्तर प्रदेश में लगातार बसों से हो रहे हादसे के बाद शासन ने इस बाबत निर्देश जारी किए। हरदोई की सड़कों पर बिना फिटनेस दौड़ रहे वाहनों को उपसंभागीय परिवहन विभाग द्वारा नोटिस जारी किया गया था जिसमें कुछ वाहन स्वामियों ने तो अपने वाहनो का फिटनेस करा लिया जबकि कुछ ने वाहनों की निष्क्रियता की जानकारी दी है जिनका पंजीकरण विभाग द्वारा निरस्त कर दिया गया है।

बिना फिटनेस जाँच में मिली बस तो दर्ज होगी एफ़आईआर

हरदोई में भी बसों से हुए हादसे के बाद उपसंभागीय परिवहन विभाग ने बसों की फिटनेस को लेकर कार्यवाही तेज कर दी है। उपसंभागीय परिवहन विभाग के अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप दो कार्य चल रहे हैं। एक स्कूली वाहनों का संपूर्ण रूप से फिटनेस करना जो विद्यालय से संचालित है। अगर वह नहीं संचालित है तो उनके रिकॉर्ड को नष्ट करना। इस क्रम में जो भी स्कूली वाहन फिटनेस फेल हैं 4 महीने के ऊपर जिन वाहनों का फ़िटनेस नहीं हैं उनका पंजीकरण निरस्त या निलंबित कर दिया गया हैं।

वाहन स्वामियों से भी संपर्क किया गया तो उनके द्वारा बताया गया कि हमारे वाहन संचालित नहीं हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त जो तीन-चार महीना में जिन वाहनों की फिटनेस फेल हुई है और वह संचालित है उनमें करीब 45 वाहन बचे हुए हैं। उनको बुलवाया जा रहा है और उसका फिटनेस कराया जा रहा है।

संजीव कुमार सिंह ने बताया कि अब हमारी जांच टीम निकलेंगी इसके बाद अगर कोई भी स्कूली वाहन बिना फिटनेस के संचालित पाया जाएगा तो मोटर वाहन अधिनियम में कार्यवाही के साथ संबंधित थाने में भी अभियोग पंजीकृत कराया जाएगा कि बच्चों की जान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। संबंधित प्रिंसिपल या प्रबंधक के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत होगा। संजीव कुमार सिंह ने बताया कि लगभग 110 वाहनों के पंजीकरण को निलंबित या निरस्त किया गया है। संजीव कुमार सिंह ने वाहन स्वामियों से अनुरोध किया है कि कार्यालय खुला हुआ है जिन वाहन स्वामियों ने अब तक फिटनेस नहीं कराई है वह शीघ्र ही करा ले।

Tags:    

Similar News