Hardoi News: 65 Cr. का भ्रष्टाचार, कांग्रेस जिलाध्यक्ष के आरोप के बाद स्वाति जैन का ट्रांसफर

Hardoi News: हरदोई कांग्रेस जिला अध्यक्ष आशीष सिंह सोमवंशी के नेतृत्व में आज जिला पंचायत में हुए भ्रष्टाचार को लेकर प्रदर्शन भी प्रस्तावित था, लेकिन स्थानातंरण के बाद प्रदर्शन और ज्ञापन का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-06-29 07:58 GMT
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Hardoi News: हरदोई जनपद में कांग्रेस जिला अध्यक्ष आशीष सिंह सोमवंशी ने आरोप लगाया था कि पंचायत में कई वर्षों से काबिज अधिकारियों और कर्मचारी द्वारा बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने आरोप लगाया था कि जिला पंचायत में 65 करोड रुपए का भ्रष्टाचार हुआ है। कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाए थे। कांग्रेस जिला अध्यक्ष के आरोपों के 24 घंटे के अंदर ही शासन ने जिला पंचायत में तैनात अपर मुख्य अधिकारी के पद पर कार्यरत स्वाति जैन का स्थानातंरण कर दिया है।

स्वाति जैन का स्थानांतरण शासन की ओर से जिला पंचायत इटावा में अपर मुख्य अधिकारी के पद पर किया गया है, साथ ही हरदोई में जिला पंचायत में कार्यरत प्रदीप कुमार गुप्ता कार्य अधिकारी को अपने वर्तमान पद दिए दायित्व के साथ-साथ शासकीय कार्यहित में शासन के अग्रिम आदेशों नियमित अपर मुख्य अधिकारी की नई तैनाती होने तक जिला पंचायत हरदोई में रिक्त अपर मुख्य अधिकारी के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। हरदोई कांग्रेस जिला अध्यक्ष आशीष सिंह सोमवंशी के नेतृत्व में आज जिला पंचायत में हुए भ्रष्टाचार को लेकर प्रदर्शन भी प्रस्तावित था, लेकिन शासन स्तर से अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत हरदोई के हुए स्थानातंरण के बाद प्रदर्शन और ज्ञापन का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।


कांग्रेस ज़िलाध्यक्ष ने लगाए थे यह आरोप

शासन द्वारा स्पष्ट रूप से मना किए जाने के बावजूद भी अपर मुख्य अधिकारी द्वारा अपनी मर्जी से लगभग 20 करोड़ की पानी की टंकी (सोलर वाटर पंप )का कार्य कराकर भ्रष्टाचार किया गया। सोलर लाइटों, हाई मास्क लाइटों तथा आरओ प्लांट स्थापित किए जाने का कार्य सौर ऊर्जा विभाग के शासनादेश के अनुसार यूपीनेडा से कराए जाने का प्रावधान है, परंतु अपर मुख्य अधिकारी द्वारा नियम विरुद्ध लगभग 32 करोड़ की सोलर लाइटों एवं हाई मास्क लाइटों तथा लगभग 8 करोड़ के आरो प्लांट जिला पंचायत में प्राप्त अनुदान से स्थापित कर जमकर भ्रष्टाचार किया गया है।

शासन से राज्य वित्त आयोग एवं 15 में वित्त आयोग की प्राप्त धनराशि से कराए गए कार्यों में सामूहिक रूप से बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया है, जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में एलईडी लाइट स्थापित किए जाने के लिए लगभग 5.50 करोड़ की एक मुश्त धनराशि के जैम पोर्टल पर टेंडर आमंत्रित कर लाइटें स्थापित कराई गई। परंतु उनकी शासन स्तर से तकनीकी स्वीकृत प्राप्त नहीं की गई है। जबकि 25 लाख से अधिक की धनराशि का कार्य कराये जाने के लिए शासन से तकनीकी स्वीकृत अनिवार्य रूप से प्राप्त किए जाने का प्रावधान है। जो एलईडी लाइटें स्थापित कराई गई वह घटिया किस्म की है एवं कम तादात में लाइटें स्थापित कराकर तथा बिना तकनीकी स्वीकृत प्राप्त किये ही समस्त भुगतान कर भ्रष्टाचार किया गया है।

इसी प्रकार सवाजपुर के मोहल्ला सिंह नगर में नाला निर्माण एवं विकासखंड पिहानी में हरदोई पिहानी मार्ग पर शाहाबाद तिराहे से भैंसटा नाला तक कराए गए निर्माण कार्य में घटिया किस्म की सामग्री का प्रयोग कर मानक की विपरीत गुणवत्ता विहीन कार्य कराकर जमकर भ्रष्टाचार किया गया।

स्थानांतरण नीति के तहत एक ही जिले में 3 वर्ष अधिक समय से जमे अधिकारियों एवं कर्मचारियों के स्थानांतरण अन्यत्र होना चाहिए, परंतु चार वर्ष से अधिक जिला पंचायत हरदोई में कार्यरत अपर मुख्य अधिकारी का स्थानांतरण शासन द्वारा आज तक नहीं किया गया। जबकि इसी संदर्भ में मेरे द्वारा चुनाव के दौरान अपर मुख्य अधिकारी के स्थानांतरण की मुख्य निर्वाचन आयुक्त नई दिल्ली, राज्य निर्वाचन आयुक्त लखनऊ एवं जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी हरदोई को पत्र भी दिए गए। इसके साथ ही 11 वर्षों से जिला पंचायत हरदोई में जमें लेखाकार का स्थानांतरण उत्तर प्रदेश शासन के पंचायती राज अनुभाग-2 के शासनादेश संख्या- 1505/ 33-2-2023 दिनांकित 28 जून 2023 के द्वारा जिला पंचायत मुजफ्फरनगर हो जाने के बावजूद अपर मुख्य अधिकारी द्वारा आज तक इनको कार्य मुक्त नहीं किया गया है।

  

Tags:    

Similar News