Hardoi News: नाग पंचमी पर अद्भुत नजारा, शिवलिंग से लिपटा नाग, भक्तों की लगी भीड़

Hardoi News: शिवलिंग पर लिपटे सांप को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। दूर-दूर से लोग इस नजारे को देखने के लिए मंदिर में पहुंचने लगे थे।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-10 06:57 GMT

शिवलिंग पर लिपटा सांप (Pic: Newstrack)

Hardoi News: देशभर में सावन बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। सावन पर भक्त डाक कावड़ यात्रा लेकर निकलते हैं। शहर के कई प्रमुख मार्गों से होते हुए यह कावड़ यात्रा जाती है। कावड़ यात्रा में मनमोहक झांकियां भी देखने को मिलती है। इसके साथ ही भक्त सावन में शिवालय पर जाकर भगवान शिव की पूजा अर्चना विधि विधान के साथ करते हैं। ऐसी मान्यता है कि सावन में नाग को देखना व उसकी पूजा करना काफी शुभ होता है। सावन में पड़ने वाली नाग पंचमी को सपेरे गली मोहल्ले सड़कों पर नाग के दर्शन कराते हैं। जिन्हें देख भक्त सपेरे को कुछ दक्षिणा भी देते हैं लेकिन यह पल उस समय खास हो जाता है। जब शिवलिंग पर भगवान शिव का प्रतीक माने जाने वाले नाग स्वयं पहुंच जाएं। ऐसा ही कुछ हरदोई शहर के एक शिव मंदिर में देखने को मिला जहां काफी देर तक एक नाग भगवान शिव से लिपटा रहा।

नाग पंचमी पर दिखा नजारा

नाग पंचमी के अवसर पर शहर के सिनेमा चौराहे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल हो रहा रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि एक नाग शिवलिंग से लिपटा हुआ है। नाग काफी देर तक शिवलिंग से लिपटा रहा। श्रद्धालुओं द्वारा नाग को मान्यता के अनुसार दूध भी दिया गया लेकिन नाग ने दूध तो नहीं पिया लेकिन काफी देर तक वहीं शिवलिंग से लिपटा रहा। यह देखने के लिए वहां पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ एकत्र हो गई। दूर-दूर से लोग इस नजारे को देखने के लिए मंदिर में पहुंचने लगे थे। नाग सहित सांप को हिंदू धर्म में पूजा जाता है। भगवान शिव के गले में भी सांप की माला है। इसलिए लोगों की एक अलग आस्था है। शिवलिंग पर लिपटे सांप को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई।  

Tags:    

Similar News