Hardoi News: हरदोई पुलिस बॉडी वॉर्न कैमरो से होगी लेस, पुलिस और पब्लिक के बीच स्थापित होगा समन्वय

Hardoi News: अधीक्षक ने बताया कि जनपद के जितने प्रमुख चौराहे हैं उन सब पर बैरिकेट और सीसीटीवी को लगवाने का कार्य किया गया है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-03 06:17 GMT

पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन (Pic: Newstrack) 

Hardoi News: हरदोई पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन अपराधियों के लिए काफी सख़्त हैं।इसके साथ ही पुलिस महकमे में भी नीरज जादौन की काफी चर्चा रहती हैं। ऐसा कहा जाता है कि जहां भी पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन का तबादला होता है वह जनपद अपराध मुक्त बनने के साथ ही पुलिस में फैले भ्रष्टाचार भी समाप्त हो जाता है। पुलिस अधीक्षक भ्रष्टाचार पर सख्त कार्रवाई करने के लिए जाने जाते हैं। जब से पुलिस अधीक्षक नीरज ज़ादौन ने हरदोई का कार्यभार संभाला है तब से पुलिस अधीक्षक के पास फरियादियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। आलम यह है कि फरियादी थाने ना जाकर सीधे पुलिस अधीक्षक के पास न्याय की गुहार लगाने पहुंच रहा है।

हालांकि हरदोई जनपद में पहले भी कई पुलिस अधीक्षक रहे लेकिन इस तरह की भीड़ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पहले कभी नहीं देखने को मिली। अब तक की हरदोई जनपद की पुलिसिंग व्यवस्था को साफ समझा जा सकता है। हरदोई पुलिस अधीक्षक एक ओर जहां क्राइम को क्रैक करने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं वही महक़मे को दुरुस्त रखने और नए-नए प्रयोगों के लिए भी जाने जाते हैं। हरदोई पुलिस अधीक्षक अब हरदोई पुलिस को हाईटेक बनाने की कवायत में जुट गए हैं।

एक सप्ताह में कैमरों से लैस होंगे इंस्पेक्टर

पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने बताया कि हरदोई के चर्चित वरिष्ठ अधिवक्ता हत्याकांड में पुलिस ने आरोपियों तक पहुंचाने के लिए 300 सीसीटीवी फुटेज को खंगाला था। जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई की। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जनपद में अपराध को रोकने के लिए उन्होंने जनपद सीलिंग अभियान चलाया था, जिसके अंतर्गत जनपद के सभी बॉर्डर पर बैरिकेडिंग की गई थी। साथ ही जहां सीसीटीवी नहीं लगे थे या जो बंद पड़े थे उन सबको दुरुस्त कराया गया और नए सीसीटीवी को लगवाया गया।

सभी पुलिस के बैरियर पर सीयूजी नंबर लिखाए गए जिससे पीड़ित को जल्द से जल्द पुलिस सहायता मिल सके। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जनपद के जितने प्रमुख चौराहे हैं उन सब पर बैरिकेट और सीसीटीवी को लगवाने का कार्य किया गया है। इसके साथ जो कैमरे खराब हो गए हैं उसको लेकर नगर पालिका व नगर पंचायत के साथ बात की जाएगी कि उनको दुरुस्त कराया जाए। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हरदोई जनपद के सभी व्यापारियों व आमजन से अनुरोध है कि अपनी अपनी दुकान प्रतिष्ठान व घर पर सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगवाए। पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने बताया कि हरदोई पुलिस महकमें में एक नई शुरुआत होने जा रही है। इसमें इंस्पेक्टर रैंक व उनसे ऊपर के जितने भी लोग होंगे उन सबको बॉडी वॉर्न कैमरे दिए जाएंगे जिससे कि जब भी वह कही जाएं या थाने में बैठे तो उनकी गतिविधियों रिकॉर्ड हो सके।इस पहल से भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी।पुलिस कर्मी जब भी क्षेत्र में निकले तो तो वह किसी से अभद्रता ना कर पाए और सामने वाला भी पुलिस से अभद्रता नहीं कर पाएगा।दोनों संयम में रहकर बात करेंगे दोनों के मन में भय होगा कि उनकी बातचीत से लेकर वीडियो तक सब रिकॉर्ड हो रही है। पुलिस और पब्लिक के बीच समन्वय न होने की जो शिकायतें होती है उस पर रोक लगेगी।प्रथम चरण में बॉडी वॉर्न कैमरे इंस्पेक्टर्स व उनसे ऊपर के रैंक के अधिकारियों को दिए जाएंगे उसके बाद सब इंस्पेक्टर को भी बॉडी वॉर्न कमरे उपलब्ध कराए जाएंगे जो की वर्दी का एक हिस्सा होगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों व उनसे उच्च अधिकारियों को एक हफ्ते के अंदर ही बॉडी वार्न कैमरे उपलब्ध करा दिये जाएंगे। अभी ट्रैफिक कर्मियों के पास बॉडी वॉर्न कैमरे हैं अब आने वाले एक हफ्ते में सिविल पुलिस के पास भी ऐसे कैमरे नजर आ जाएंगे।

Tags:    

Similar News