Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी जमकर कर रहे खर्च, आज देना होगा खर्चे का ब्यौरा

Lok sabha Election 2024: राजनीतिक दल के प्रत्याशी द्वारा सबसे ज्यादा खर्चा चुनाव प्रचार के लिए डीजल पेट्रोल पर किया जा रहा है वही समर्थकों के लंच पर भी अच्छी रकम खर्च कर रहे हैं

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-05-11 09:29 GMT

Lok Sabha Election 2024 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में पारदर्शिता लाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रत्याशियों को चुनाव से पहले खर्च की पूरी जानकारी देनी होती है। हरदोई और मिश्रिख लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों द्वारा भी जिला प्रशासन को आय व्यय की जानकारी उपलब्ध कराई है। प्रत्याशियों ने दूसरी बार पूरा ब्यौरा दाखिल कर दिया है।व्यय अनुवीक्षण टीम ने प्रत्याशियों के आय व्यय का ब्यौरा पूरा जांच लिया है। लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी खर्च करने में सबसे आगे हैं वहीं समाजवादी पार्टी प्रत्याशी दूसरे व बहुजन समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी तीसरे नंबर पर है।

राजनीतिक दल के प्रत्याशी द्वारा सबसे ज्यादा खर्चा चुनाव प्रचार के लिए डीजल पेट्रोल पर किया जा रहा है वही समर्थकों के लंच पैकेट पर भी अच्छी रकम प्रत्याशी खर्च कर रहे हैं। हरदोई लोकसभा क्षेत्र से 12 प्रत्याशी मैदान में है वही मिश्रिख लोकसभा क्षेत्र से 9 प्रत्याशी मैदान में है। चुनाव आयोग की व्यवस्था के अनुसार प्रत्याशियों को नामांकन के दिन से ही चुनाव में खर्च होने वाली रकम का बुरा देना होता है। हरदोई और मिश्रिख के लोकसभा प्रत्याशियों ने दूसरी बार चुनाव में होने वाले खर्च का बुरा प्रशासन को सौंप दिया है।

खर्च में सबसे आगे भाजपा प्रत्याशी

हरदोई मिश्रिख के प्रत्याशियों द्वारा जिला प्रशासन को सौंपे गए खर्च के ब्यौरे में दोनों ही लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी जमकर खर्च कर रहे हैं। हरदोई लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी जयप्रकाश रावत की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि उनकी ओर से 42 लाख रुपए खर्च किया गया है जबकि समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी उषा वर्मा ने अब तक करीब 19 लख रुपए खर्च किए हैं वहीं बसपा से प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर ने ₹4 लाख, नारी नर रक्षक पार्टी के मुन्नालाल ने 53000, लोकदान संघर्ष पार्टी के ब्रह्म प्रसाद ने 31000 रुपए, निर्दलीय प्रत्याशी सुनील कुमार वर्मा ने 1,40000 रुपए और निर्दलीय प्रत्याशी शिव कुमार ने 13500 खर्च किए हैं।


मिश्रिख लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अशोक रावत ने अब तक चुनाव प्रचार में 24 लाख रुपए खर्च किए हैं समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी संगीता राजवंशी ने 14 लाख रुपए खर्च किए हैं। बसपा प्रत्याशी बी आर अहिरवार ने अब तक ₹9 लाख रुपए खर्च किए हैं। नारी नर रक्षक पार्टी की प्रत्याशी वंदना वर्मा ने एक लाख रुपये, लोकतंत्र पार्टी की नीलम सिंह ने ₹50000, निर्दलीय प्रत्याशी ललित कुमार ने 125000, अवधेश कुमार ने 41000 और रामपाल ने ₹21000 खर्च किए हैं। प्रत्याशियों द्वारा खर्च किए गए राशि नामित प्रेक्षकों के ब्यौरे की टीम की जांच पड़ताल के बाद अवलोकन किया वा अनुवीक्षण टीम के नोडल अधिकारी वरिष्ठ कोषाधिकारी डॉक्टर अनुराग द्विवेदी ने बताया कि संसदीय क्षेत्र हरदोई और मिश्रिख से लोकसभा चुनाव लड़ने प्रत्याशियों को मतदान से पहले तीसरी बार आय व्यय का ब्यौरा जमा करने के लिए कहा गया है शुक्रवार को विकास भवन सभागार में सुबह 10:00 बजे से प्रत्याशी व उनके अभिकर्ता की ओर से खर्च का ब्यौरा टीम के पास जमा किया जा सकेगा।

Tags:    

Similar News