Hardoi News: जनपद में अब तक पूरा नहीं हो सका 25 मॉडल शॉप का निर्माण, CM की योजना अधूरी

Hardoi News: राशन वितरण में आने वाली समस्याओं पर ग्रामीणों की शिकायत को देखते हुए शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में 650 स्क्वायर फीट में मॉडल शॉप खोलने के निर्देश जारी किए गए थे।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-06-18 18:39 IST

हरदोई कलेक्ट्रेट। Photo- Social Media 

Hardoi News: राशन वितरण में आने वाली समस्याओं पर ग्रामीणों की शिकायत को देखते हुए शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में 650 स्क्वायर फीट में मॉडल शॉप खोलने के निर्देश जारी किए गए थे। हरदोई जनपद में भी गांव में मॉडल शॉप खुलनी थी लेकिन मॉडल शॉप के निर्माण को लेकर जिम्मेदार लापरवाह नजर आ रहे हैं। गांव में मॉडल शॉप मनरेगा से बनवाई जानी है लेकिन अब तक 25 मॉडल शॉप का काम पूरा नहीं हो सका है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में शामिल मॉडल शॉप निर्माण को लेकर हरदोई जनपद के जिम्मेदार लापरवाही बरतते नज़र आ रहें हैं जिसका खामियाजा ग्रामीणों को उठाना पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में मॉडल शॉप न बनने से उचित दर राशन विक्रेताओं को मॉडल शॉप अब तक उपलब्ध नहीं हो पाई हैं। 

यह थी सरकार की मंशा

दरअसल ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों की कोटेदारों को लेकर काफी नाराजगी रहती है। ग्रामीणों का कोटेदार पर लगातार आरोप रहता है कि उनको कोटेदार द्वारा राशन नहीं दिया जा रहा है। गोदाम में राशन न होने की बात कही जाती है साथ ही कुछ ग्रामीण आपसी रंजिश के चलते कोटेदार के पास उसके घर या दुकान पर राशन लेने नहीं जाते हैं। इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में राशन वितरण के लिए मॉडल शॉप्स खोलने के निर्देश दिए थे। यह मॉडल शॉप उचित दर विक्रेता को आवंटित की जानी थी जिसमें उचित दर विक्रेता राशन स्टोर करे और वहीं से राशन की बिक्री कर सके। शासन की ओर से मॉडल शॉप का निर्माण मनरेगा के अंतर्गत कराया जाना था जिससे मनरेगा के मजदूरों को भी रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें लेकिन जनपद के अधिकारी मॉडल शॉप के निर्माण में फिसड्डी नजर आ रहे हैं।

इन जगहों पर पूरा नहीं हुआ काम

अब तक विकासखंड अहिरोरी के जमुनिया और अठौआ, विकासखंड बेहन्दर के बिदौरा, भरावना के पिंपरीनेवादा, भरखनी के बिल्सर, हरसेन सरायराघव, बिलग्राम के बरगंवा, बेरुआ निजामपुर, नूरपुर हथौड़ा, जरौली शेरपुर, सखेड़ा, हरियांवा के टैंडोरखेड़ा, हरपालपुर के मिरगाँवा, चौधरियापुर, ख़ैरूदीनपुर, कछौना के कुकुही, बर्रघूमन, कछौना देहात, माधौगंज के उमरसेडा, अमरीता बढ़ैया, संडीला के तलौली, शाहाबाद के मगियनवा और टोड़रपुर, पिस्तिया में मॉडल शॉप का निर्माण अधूरा है। इस मामले में श्रम रोजगार युक्त रवि प्रकाश सिंह ने बताया कि 64 स्वीकृत मॉडल शॉप में से 39 मॉडल शॉप का काम पूरा कर लिया गया है। बावन के महोलिया शिवपार और अहिरोरी के खेरवा कमलापुर की मॉडल शॉप की चाबी मुख्यमंत्री ने विक्रेताओं को सौंप दी हैं। 25 दुकानों का काम पूरा नहीं हुआ है इसके लिए जल्द ही समीक्षा कर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News