Hardoi News: भारत के टी20 विश्व विजेता बनने पर झूमे क्रिकेट प्रेमी, जमकर हुई आतिशबाजी

Hardoi News: भारत के विश्व विजेता बनने पर भारत में दिवाली जैसा माहौल देखने को मिला। चारो ओर आतिशबाजी और भारत माता की जय घोष के नारे सुनने और देखने को मिले।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-06-30 05:27 GMT

जश्न मनाते लोग। (Pic: Newstrack)

Hardoi News: शनिवार शाम को भारत बनाम साउथ अफ्रीका का टी20 वर्ल्ड कप कब लाइव प्रसारण शुरू होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों में भारत की जीत को लेकर काफी उत्साह नजर आ रही थी। मैच शुरू होते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर गया था सभी के निगाहें वेस्टइंडीज में हो रहे भारत-साउथ अफ्रीका टी20 विश्व कप पर लगी हुई थी। एक और जहां साउथ अफ्रीका पहली बार विश्व विजेता बनने के लिए मैदान में उतरा था वहीं भारत टी20 वर्ल्ड कप में दूसरी बार अपना परचम लहराने के लिए मैदान पर उतरा था। भारत 2007 में पहली बार टी20 का विश्व विजेता बना था। एक बार फिर भारत विश्व विजेता बना है।

लोगों ने मनाया जश्न

भारत के विश्व विजेता बनने पर भारत में दिवाली जैसा माहौल देखने को मिला चारों ओर आतिशबाजी और भारत माता की जय घोष के नारे सुनने और देखने को मिले। हर कोई भारती की जीत को अपने तरह से मना रहा था। भारत की जीत उस समय हुई जब आधा भारत सो जाता है। लेकिन भारत को वर्ल्ड कप जीतता देखने के लिए पूरे भारत की निगाह टीवी पर टिकी हुई थी। जैसे ही भारत की जीत हुई चारों ओर आतिशबाजी देखने को मिली। हरदोई में भी सड़कों पर युवाओं ने भारत की जीत का जमकर जश्न मनाया। युवाओं ने एक दूसरे को मिठाई खिलाई और भारत माता की जय घोष के नारे लगाए। हरदोई शहर में युवाओं ने हाथ में तिरंगा झंडा लेकर भारत की जीत का जश्न मनाया।

जमकर हुई आतिशबाजी

हरदोई शहर में चारों ओर आतिशबाजी देखने को मिली। हर कोई भारत के विश्व विजेता बनने की खुशी में जश्न मनाने में जुटा हुआ था।भारत की जीत पर हरदोई में देर रात तक आतिशबाजी होती रही। हरदोई के युवाओं ने भारत को टी20 का विश्व विजेता होने पर बधाई दी। हरदोई में सड़कों पर लोगों ने भानगड़े पर जमकर डांस किया। सड़कों पर जमकर भांगड़ा बाजा लोग भारत की जीत के जश्न में डूबे नजर आए। हरदोई शहर का नुमाइश चौराहा हो, आवास विकास, रेलवे गंज, सिनेमा चौराहा हर कहीं भारत की जीत का जश्न मानता हुआ नजर आया। हरदोई के युवाओं ने भारतीय खिलाड़ियों की शान में जमकर कसीदे भी पढ़े। किसी ने शायरी सुनाई तो किसी ने कविता तो किसी ने गाना हर कोई अपनी तरह से भारत की जीत का जश्न मनाता हुआ देर रात तक नजर आया।

भारत ने दिया था 177 रन का लक्ष्य

मैच के शुरू होते ही रोहित शर्मा ऋषभ पंत के जल्द ही आउट होने से क्रिकेट प्रेमियों को निराशा हुई हालांकि बाद में भारत के लीजेंड प्लेयर विराट कोहली और अक्षर पटेल ने भारतीय पारी को संभालते हुए धुआंधार बैटिंग कि हालांकि एक गेंद पर अक्षर पटेल रन लेते समय आउट हो गए। इसके बाद शिवम दुबे ने भारत की पारी को संभालने का बीड़ा उठाया और मैदान में उतरते ही शिवम दुबे ने छक्का लगाकर अपने मंसूबे दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को बता दिए थे। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 176 रन बनाए जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 177 रन का लक्ष्य मिला था। भारत में क्षेत्ररक्षण में अच्छी शुरुआत करते हुए दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती दो झटका जल्द ही दे दिए थे।

दक्षिण अफ्रीका की हुई हार

इसके बाद क्लासेस ने दक्षिण अफ्रीका की पारी संभाली। भारत के गेंदबाजों में अर्शदीप ने दक्षिण अफ्रीका के दो दिग्गज बल्लेबाज क्वांटम डिकॉक एडम मकरम को चलता किया इसके बाद अक्षर पटेल ने भी एक दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखाया वहीं भारत के लिए खतरा साबित हो रहे क्लासेन को हार्दिक पांड्या ने आउट किया हालांकि इस दौरान दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 26 गेंद पर 24 रन चाहिए थे। भारत के हाथों से मैच फिसलता हुआ नजर आ रहा था लेकिन ऐसी विषम परिस्थितियों में भारत को जीत दिलाने में भारत के युवा खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव का बहुत बड़ा योगदान रहा। सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर का शानदार कैच पड़कर भारत को जीत की ओर एक कदम आगे बढ़ा दिया।इसके बाद भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह व हार्दिक पांडिया ने गेंदबाजी की कमान संभाली और दक्षिण अफ्रीका के मुंह से जीत को छीन लिया। भारत ने 7 विकेट से मैच जीत लिया।भारत के मैच जीतते ही भारत में खुशी की लहर दौड़ गई। लाखों करोड़ों प्रशंसक खुशी से झूम उठे। 

Tags:    

Similar News