Hardoi News: संडीला में डेयरी का दूध बिगाड़ रहा सेहत, जाँच में नमूने फेल, भेजा गया नोटिस

Hardoi News: खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग द्वारा की गई छापेमारी में मिलावटी दूध पाया गया जिसके बाद विभाग द्वारा नमूने संग्रहित कर मेरठ की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए थे।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-01-14 03:38 GMT

Hardoi News (Photo: Social Media)

Hardoi News: हरदोई में लोगों की सेहत का ख्याल रखने के लिए लगातार खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग द्वारा समय-समय पर विशेष अभियान चलाकर खाद्य सामग्रीयो के नमूने संग्रहित किए जाते हैं। इन नमूनों को जांच के लिए मेरठ की प्रयोगशाला भेजा जाता है जहां से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार आगे की आवश्यक कार्यवाही की जाती है।खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग द्वारा त्योहारों के आसपास लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए मिठाई, नमकीन, दूध डेयरी आदि पर छापेमारी कर नमूने संग्रहित किए जाते हैं। इसके साथ ही संडीला में बड़े पैमाने पर मिलावटी दूध का कारोबार होता है।

संडीला में बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियां मिलावटी और नकली दूध का कारोबार में सनलिप्त है। कई बार खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की छापेमारी मे इनकी करतूत भी सामने आई है जिस पर बड़े पैमाने पर कार्यवाही भी हुई है। लेकिन चंद पैसों के लिए यह लोग लोगों की सेहत के साथ खेलने में जरा भी नहीं सोचते हैं।

लाइसेंस हो चुका है निरस्त

संडीला में एक बार फिर इंडस्ट्रियल एरिया स्थित अभिषेक डेयरी पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग द्वारा छापेमारी की गई। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग द्वारा की गई छापेमारी में मिलावटी दूध पाया गया जिसके बाद विभाग द्वारा नमूने संग्रहित कर मेरठ की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए थे। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग के सहायक आयुक्त सतीश कुमार ने बताया कि उनके नेतृत्व में चलाए गए विशेष अभियान में संडीला के इंडस्ट्रियल एरिया में अभिषेक डेयरी से 1000 लीटर सर्वाइटल, 400 लीटर रिफाइंड, 100 किलो मिल्क पाउडर के साथ 8 लाख कीमत का मिलावटी दूध मिला था।सभी के नमूने संग्रहित कर मेरठ प्रयोगशाला भेजे गए थे।

जहां से अब रिपोर्ट प्राप्त हुई है। रिपोर्ट में अवगत कराया गया है कि भेजे गए सभी नमूने फेल हैं। अब इसके बाद अभिषेक डेयरी को नोटिस भेजा जा रहा है।5 दिसंबर को ही अभिषेक डेयरी का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया था इसके बाद अब नोटिस भेजा गया है। एक माह के अंदर नोटिस का जवाब देना होगा। संडीला में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की हुई बड़ी कार्यवाही से हड़कंप मचा हुआ है। अब देखने वाली बात यह होगी कि संडीला में मिलावटी दूध का कारोबार कब तक बंद होता है। आपको बताते चले कि संडीला से लखनऊ भारी मात्रा में दूध भेजा जाता है ऐसे में कहीं ना कहीं यह दूध आपकी सेहत पर भारी पड़ रहा है।

Tags:    

Similar News