Hardoi: डिप्थीरिया ने ली चार मासूमों की जान, विद्यालयों में चलेगा टीकाकरण अभियान

Hardoi: जनपद में स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 79 मामले डिप्थीरिया के संदिग्ध पाए गए हैं इनमें से 16 बच्चों में डिप्थीरिया की पुष्टि हुई है और इनमें से चार की मौत भी हो चुकी है।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-09-26 15:45 IST

हरदोई में डिप्थीरिया ने ली चार मासूमों की जान (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में एक बार फिर डिप्थीरिया नाम की बीमारी ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिया है। डिप्थीरिया से संक्रमित चार बच्चों की मौत भी हो चुकी है। लगातार शासन प्रशासन द्वारा डिप्थीरिया की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन उसके बाद भी लगातार बढ़ रहे डिप्थीरिया के मरीज की संख्या से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा परेशान है। इसके साथ ही डिप्थीरिया की रोकथाम के लिए कराया गया टीकाकरण भी सवालों के घेरे में है।

जनपद में स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 79 मामले डिप्थीरिया के संदिग्ध पाए गए हैं इनमें से 16 बच्चों में डिप्थीरिया की पुष्टि हुई है और इनमें से चार की मौत भी हो चुकी है। ऐसे में कहीं न कहीं स्वास्थ्य महकमे और प्रशासन के अभियान पर सवाल खड़े होना लाजिम है। डिप्थीरिया नाक और गले का एक गंभीर संक्रामक जीवाणु है। इस संक्रमण में मरीज को गले में खराश, बुखार, ठंड लगना त्वचा पर घाव और कमजोरी शामिल है।

प्रतिदिन ली जाएगी टीकाकरण की रिपोर्ट

हरदोई जनपद के विकासखंड सुरसा के सहूरिया बुजुर्ग निवासी राजेश की कक्षा चार में पढ़ने वाली 11 वर्षीय दीपांशी मल्लावां के भवानीपुर निवासी राजेश के कक्षा 2 में पढ़ने वाले 11 वर्षीय पुत्र आशु और संडीला के बीबीपुर गोगावा उमराव निवासी वीरपाल का परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाला 6 वर्षीय पुत्र शिव और टोडरपुर के भदेवूनी में एक बच्चे की मौत डिप्थीरिया से होने की पुष्टि हुई है। जनपद में डिप्थीरिया के तेजी से बढ़ने और बच्चों की हो रही मौत पर सीडीओ सौम्या गुरु रानी ने चिंता जाहिर की है। सीडीओ ने कहा कि डिप्थीरिया की रोकथाम के लिए प्राथमिक विद्यालय में टीकाकरण के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए कार्य योजना बनाई गई है।

सभी चिकित्सा अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की गई है। विद्यालय के बच्चों का टीकाकरण के लिए 26, 27 और 30 सितंबर व एक, चार और सात अक्टूबर को रोस्टर के अनुसार शिविर लगाया जाएगा। इस अभियान में सभी बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण कराया जाना है। डिप्थीरिया की रोकथाम के लिए गर्भवती महिलाओं और वयस्क व्यक्तियों को भी लगाया जाता है। टीकाकरण को लेकर प्रतिदिन स्वास्थ महकमे से रिपोर्ट ली जाएगी और लापरवाही पर जवाब देही भी तय की जाएगी।

Tags:    

Similar News