Hardoi News: हरदोई मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई दो नई जांचें, मरीजों की जेब पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ होगा कम

Hardoi News: हरदोई मेडिकल कॉलेज में अब हार्मोंस और विटामिन की जांच भी हो सकेगी जिससे कि मरीजों पर पढ़ने वाला आर्थिक बोझ कम होगा।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-10-28 15:56 IST

हरदोई मेडिकल कॉलेज में अब हार्मोंस और विटामिन की जांच की सुविधा भी उपलब्ध: Video- Newstrack

Hardoi News: एक ओर जहां हरदोई मेडिकल कॉलेज अपनी अवस्थाओं को लेकर सुर्खियों में बना रहता है, वहीं मेडिकल कॉलेज प्रशासन लगातार मरीजों को राहत देने का भी काम कर रहा है। मरीजों के लिए मेडिकल कॉलेज प्रशासन की ओर से नई-नई अत्याधुनिक मशीनों को लगाया जा रहा है जिससे मरीजों की जेब पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ कम हो सके साथ ही मरीजों के तीमारदारों को अन्य जनपदों के चक्कर न लगाने पड़े।

हरदोई में काफी अत्याधुनिक मशीनों को मेडिकल कॉलेज में लगाया गया है। इसी क्रम में अब हार्मोंस और विटामिन की जांच अब मेडिकल कॉलेज में हो सकेगी जिससे कि मरीजों पर पढ़ने वाला आर्थिक बोझ कम होगा। लगातार खाद्य पदार्थों में मिलावट और बेहतर खान-पान ना होने से बच्चों से बड़ों तक को विटामिन और हारमोंस की कमी देखी जा रही है। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर लगातार विटामिन और हारमोंस की जांच भी मरीज को लिख रहे थे ऐसे में हरदोई मेडिकल कॉलेज में अब तक जांच न होने से मरीजों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा था।

केजीएमयू की दर पर होगी जांच

हरदोई मेडिकल कॉलेज में हारमोंस और विटामिन की जांच पैथोलॉजी में होना शुरू हो गई है।जांच के शुरू हो जाने से अब मरीजों की जेब पर आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा साथ ही मरीजों को भटकना भी नहीं होगा। महिलाओं से जुड़ी बीमारियों में बांझपन और उम्र के साथ बच्चों का विकास कम होने की समस्या भी सामने आ रही है। लोगों में विटामिन का स्तर भी गड़बड़ाने लगा है। इससे कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से लोग ग्रसित होने लगे हैं। निजी लैब में विटामिन और हारमोंस की जांच काफी महंगी हो रही थी जिसको देखते हुए लगातार मरीज मेडिकल कॉलेज में इसकी जांच की मांग कर रहे थे जिसको मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा स्वीकृति देते हुए मेडिकल कॉलेज के पैथोलॉजी में जांच को शुरू कर दिया गया है। पैथोलॉजी प्रभारी डॉक्टर कीर्ति मौर्य ने नई जांचों को केजीएमयू से निर्धारित दरों के आधार पर जांच करने के निर्देश दिए हैं।

हर तीसरा व्यक्ति विटामिन डी की कमी से रहा है जूझ

खानपान और खराब खाद्य सामग्रियों के चलते 70 प्रतिशत मरीज विटामिन डी की कमी से ग्रसित है हालांकि प्राकृतिक विटामिन डी धूप सेकने से पूरी हो जाती है लेकिन इसकी कमी से संबंधित कई तरह की दिक्कतें खड़ी हो जाती है खास तौर पर हड्डियों से संबंधित दिक्कत इसमें सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।हरदोई मेडिकल कॉलेज पहुंचने वाला हर तीसरा मरीज विटामिन डी की कमी से ग्रसित है ।विटामिन डी का निजी पैथोलॉजी में टेस्ट 15 सौ रुपए से लेकर ढाई हजार रुपए तक होता है लेकिन अब हरदोई मेडिकल कॉलेज में यह जांच महज 850 रुपए में हो सकेगी। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य है डॉक्टर आर्य देश दीपक ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में नई जांचे शुरू हो गई है जिससे मरीजों को राहत मिलेगी। मरीजों की जांच केजीएमयू से निर्धारित दर पर ही होगी।

Tags:    

Similar News