Hardoi: खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन ने की कार्यवाही, शहर समेत अन्य क़स्बों से नमूने किए एकत्रित

Hardoi: जिले में बढ़ती गर्मी में लोगों की सेहत को लेकर और लगातार खाद्य पदार्थ में हो रही मिलावट की शिकायत पर खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग एक बार फिर सक्रिय हो गया है।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-03-31 13:09 IST

हरदोई में खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन ने की कार्यवाही (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: जिले में बढ़ती गर्मी में लोगों की सेहत को लेकर और लगातार खाद्य पदार्थ में हो रही मिलावट की शिकायत पर खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग एक बार फिर सक्रिय हो गया है। खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग द्वारा हरदोई जनपद में कई स्थानों पर छापेमारी कर नमूनों को संग्रहित कर प्रयोगशाला जांच के लिए भेजा है जहां से रिपोर्ट आने के बाद संबंधित लोगों पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

खाद सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग ने हाल ही में होली से पूर्व बड़े पैमाने पर अभियान चलाया था जिसमें संडीला बालामऊ हरदोई शाहाबाद समेत अन्य कस्बों में छापेमारी कर नमूने संग्रहित किए थे। त्योहार पर मिलावट का खेल काफी बढ़ जाता है। हरदोई में कहीं ऐसे दुकानदार हैं जो लगातार लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। विभाग ने अब ऐसे दुकानदारों पर कार्यवाही करने का मन बना लिया है। खाद एवं औषधि विभाग की कार्यवाही से हरदोई जनपद में हड़कंप मचा हुआ है।

पिहानी में व्यापारियों पर दर्ज हुआ वाद

हरदोई में खाद्य सुरक्षा औषधि विभाग द्वारा लोगों की सेहत बिगाड़ रहे दुकानों पर जाकर नमूने संग्रहित किए। हालांकि पिहानी में खाद्य एवं औषधि विभाग को व्यापारियों द्वारा नमूने संग्रहित करने से बलपूर्वक रोका गया जिसके बाद व्यापारियों पर खाद एवं औषधि विभाग द्वारा मुकदमा लिखाया गया है। हरदोई जनपद में औषधि विभाग द्वारा लोगों की मिल रही शिकायतों पर शहर के धर्मशाला रोड स्थित फेसबुक चाट कॉर्नर पर जाकर नमूने संग्रहित किया। विभाग द्वारा यहां से मटर चटनी, आलू की टिक्की, नमक, धनिया, मसाला, अरारोट, लाल मिर्च पाउडर, देसी घी अमूल का नमूना संग्रहित किया है। फेसबुक चाट कॉर्नर पर चाट खाने से कई लोग बीमार भी हो चुके हैं।

इसी के साथ खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग द्वारा संदीप सिंह उर्फ बबलू यादव शारदा दूध डेरी बालामऊ से पनीर का नमूना संग्रहित किया है तथा संडीला में गौरव गुप्ता पुत्र स्वर्गीय राम प्रकाश गुप्ता के बिना खाद लाइसेंस के कारोबार करने पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत कार्रवाई की गई है। विभाग द्वारा आयुष किराना स्टोर इमलिया बाग स्थित प्रतिष्ठान के पास भी वैध लाइसेंस नहीं पाया तथा प्रतिष्ठान में उपस्थित उपलब्ध खाद्य पदार्थों के बिल वाउचर भी नहीं प्रस्तुत कर पाए जिस कारण आयुष किराना स्टोर के विरुद्ध भी खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत कार्यवाही की गई है।

पिहानी कस्बे के राकेश कुमार गुप्ता के प्रतिष्ठान से नमूना लेने के लिए गई टीम पर राकेश कुमार गुप्ता व उनके भतीजे अचल गुप्ता द्वारा तथा कथित व्यापारी नेता कृष्ण पाल राठौड़ उर्फ गुड्डू राठौर तथा लाल बहादुर सिंह पुत्र बाबूराम सिंह एवं अन्य व्यापारियों को बुलाकर नमूना लेने से बलपूर्वक रोका गया तथा टीम के साथ अभद्रता की गई जिस पर नमूना संग्रहित की कार्यवाही नहीं की जा सकी जिस पर आयुक्त खाद्य सुरक्षा को अवगत कराया गया इसके निर्देश पर नमूना संग्रहित करने से रोकने वाले उक्त चारों व्यक्तियों पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम की धारा 62 के अंतर्गत वाद चलाये जाने की अनुमति दी गई।इसके बाद खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग ने राकेश कुमार गुप्ता भतीजे अचल गुप्ता व्यापारी नेता कृष्ण पाल राठौड़ उर्फ गुड्डू राठौर व्यापारी नेता लाल बहादुर सिंह पुत्र बाबूराम सिंह बहादुर चार्ट भंडार के विरोध न्यायालय में वाद दायर किया जाना है।

खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग के सहायक आयुक्त खाद्य सतीश कुमार ने बताया कि लगातार लोगों की मिल रही शिकायत पर विभाग द्वारा कार्यवाही की गई है। गर्मी के मौसम में खुले में खाद्य पदार्थ बेचे जाने से लोगों की सेहत पर इसका असर पड़ता है। इससे संक्रामक रोग फैलने की आशंका लगातार बनी रहती है जिसको लेकर लगातार विभाग कार्रवाई भी करता आ रहा है। सतीश कुमार ने बताया कि जिन दुकानों से नमूने संग्रहित किए गए हैं उन्हें प्रयोगशाला में भेजा गया है। जांच के उपरांत जो रिपोर्ट प्राप्त होगी उसके अनुसार आवश्यक विधिक कार्यवाही की जाएगी।

Tags:    

Similar News