Hardoi: छात्रों के परीक्षा छोड़ने का कारण बतायेंगे गुरु जी, संतोषजनक जबाब न मिला तो होगी कार्यवाही

Hardoi: माध्यमिक शिक्षा परिषद की होने वाली बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों द्वारा छोड़ी गई परीक्षा का कारण गुरुजी को बताना होगा ।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-02-28 10:13 GMT

हरदोई में छात्रों के परीक्षा छोड़ने का कारण बतायेंगे गुरु जी (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: माध्यमिक शिक्षा परिषद की होने वाली बोर्ड परीक्षा में अब विद्यार्थियों द्वारा छोड़ी गई परीक्षा का कारण गुरुजी को बताना होगा यदि कारण स्पष्ट नहीं हुआ तो गुरुजी पर विभागीय कार्रवाई होना तय है। 22 फरवरी से उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। बोर्ड परीक्षा को लेकर कई महीनों से शासन से लेकर जिला प्रशासन तक तैयारी में जुटा हुआ था। बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन बनाने की लगातार कोशिश की जा रही थी।

यूपी बोर्ड की परीक्षा यूपी में काफी महत्वपूर्ण परीक्षा मानी जाती है। यूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं अपना पंजीकरण कराते हैं लेकिन जब परीक्षा की तिथि आती है तब इनमें से हजारों की संख्या में बच्चे परीक्षा देने नहीं पहुंचते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। शासन द्वारा छात्र-छात्राओं द्वारा छोड़ी गई परीक्षा का जवाब अब स्कूल के गुरु जी को देना होगा।

शासन ने माँगा ब्यौरा

माध्यमिक शिक्षा परिषद की यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्राओं द्वारा परीक्षा छोड़े जाने के मामले में शासन द्वारा सख्त रूप अपनाया गया है। हरदोई जनपद में यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 97468 विद्यार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था। इनमें से हाई स्कूल के लिए 54344 इंटरमीडिएट के लिए 43124 परीक्षार्थी शामिल थे। 22 फरवरी से शुरू हुई यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन हिंदी की अनिवार्य परीक्षा में हाई स्कूल में 54150 में से 49285 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि 4867 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इंटरमीडिएट के वाणिज्य विषय की परीक्षा में 1098 में से 55 परीक्षार्थी अनुपस्थित मिले वही इंटरमीडिएट की हिंदी विषय की परीक्षा में 13992 परीक्षार्थियों में से 952 परीक्षार्थी अनुपस्थित मिले सामान्य हिंदी विषय में 23637 में से 1565 परीक्षार्थी अनुपस्थित मिले। यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन कुल 7440 परीक्षार्थियों ने परीक्षा नहीं दी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव दिव्याकांत की ओर से सभी जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र जारी कर निर्देशित किया गया है कि परीक्षा छोड़ने वाले विद्यार्थियों को विवरण भेजा जाए जिसके परीक्षा छोड़ने का कारण स्पष्ट होना चाहिए। अगर परीक्षा छोड़ने का अनुचित कारण पाया गया तो जो भी दोषी होगा। उसके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। इस आदेश के बाबत हरदोई जिला विद्यालय निरीक्षक बालमुकुंद प्रसाद ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार विवरण एकत्रित कर बोर्ड को भेजा जाएगा।

Tags:    

Similar News