Hardoi News: रेलवे स्टेशन पर शुलभ शौचालय बना सफ़ेद हाथी, रेल यात्रियों व राहगीरों को हो रही असुविधा

Hardoi News: शुलभ शौचालय पर ताला लटका रहने से रेल यात्रियों और राहगीरों के साथ ई रिक्शा चालकों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2023-11-06 07:01 GMT

रेलवे स्टेशन पर शुलभ शौचालय में लगा ताला (Newstrack)

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन पर पुरानी बिल्डिंग स्थित शुलभ शौचालय का संचालन किया जा रहा था। जिससे राहगीरों व रेल यात्रियों के साथ रिक्शा चालकों को काफी सुविधा मिल रही थी। 2020 में आए कोरोना संक्रमण के बाद जहां एक ओर यात्री ट्रेनों के पहिए थम गए थे वहीं, स्टेशन की भी सभी सुविधाओं को भी बंद कर दिया गया था। धीरे-धीरे करके कोरोना संक्रमण समाप्त हुआ, लेकिन उसके बाद रेल प्रशासन द्वारा दी जा रही तमाम सुविधाएं बंद रही।

रेल यात्रियों और राहगीरों ने बंद पड़े शुलभ शौचालय को खोलने की मांग रेल प्रशासन से की। हरदोई रेल प्रशासन द्वारा मंडल रेल कार्यालय मुरादाबाद को रेल यात्रियों की मांग से अवगत कराते हुए एक प्रस्ताव भेजा, जिसमें नई बिल्डिंग के पास माल गोदाम में एक नया शुलभ शौचालय बनाए जाना था। मंडल रेल कार्यालय द्वारा रेल यात्रियों की बढ़ रही मांग को देखते हुए शुलभ एंटरप्राइजेज को टेंडर जारी कर हरदोई रेलवे स्टेशन पर शौचालय को बनाने व संचालित करने को कहा। शुलभ शौचालय बनाने का काम हरदोई में काफी तेज गति से शुरू हुआ लेकिन वर्तमान समय में यह शौचालय महज सफेद हाथी ही साबित हो रहा है। जब से शौचालय बना है तब से उसमें ताला लगा हुआ है।

हरदोई के रेल यात्रियों को हो रही असुविधा

हरदोई रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में रेल यात्रियों का आवागमन होता है। वहीं, सैकड़ो की संख्या में ई रिक्शा चालक रेल यात्रियों के इंतजार में दिन-रात स्टेशन पर बने रहते हैं। ऐसे में शुलभ शौचालय पर ताला लटके रहने से रेल यात्रियों और राहगीरों के साथ ई रिक्शा चालकों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। रेल यात्रियों का कहना है कि प्लेटफार्म पर शौच जाने के लिए उन्हें 30 रूपए का प्लेटफार्म टिकट लेना होगा जिसके बाद ही वह प्लेटफार्म पर बने शौचालय का प्रयोग कर पाएंगे।  रेल यात्रियों ने मांग की है कि हरदोई रेलवे स्टेशन पर जो शौचालय बना हुआ उसे चालू किया जाना चाहिए।

हरदोई रेल अधिकारियों ने बताया कि शौचालय का टेंडर शुलभ संस्था के पास है। संस्था के मालिक का निधन हो जाने के चलते अब तक शौचालय शुरू नहीं हो पाया है। हरदोई रेलवे स्टेशन की ओर से सभी औपचारिकताएं पूरी की गई हैं एक बार पुनः संस्था को नोटिस भेज कर शुरू कराये जाने को कहा जाएगा। 

Tags:    

Similar News