Hardoi News: जिम्मेदारों की लापरवाही से मर रही मछलियां, पानी की दुर्गंध से लोग परेशान

Hardoi News: हरदोई के बेला ताली में जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते अब मछलियां भी दम तोड़ने लगी हैं। लोगों का कहना है कि तालाब के पानी से काफी दुर्गंध आ रही है ऐसा पहले नहीं हुआ था।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-07-25 08:25 GMT

तालाब में मरती मछलियां। (Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई में लाखों करोड़ों खर्च करके तालाबों का सौंदर्यीकरण कराया गया था। हरदोई जनपद के तत्कालीन जिलाधिकारी पुलकित खरे द्वारा हरदोई के कई तालाब का सौंदर्यीकरण कराया गया जबकि कई का कार्य प्रस्तावित चल रहा था। लेकिन तत्कालीन ज़िलाधिकारी के तबादले के बाद जिम्मेदारों ने तालाबों के सौंदर्यीकरण की जिम्मेदारी से मुंह फेर लिया। कई कार्य जो तत्कालीन जिलाधिकारी पुलकित खरे के समय चल रहे थे वह बंद हो गए। जबकि जिन तालाबों का सौंदर्यकरण किया गया वहां अब देखरेख करने वाला कोई नहीं है। 

मछलियों के मरने से बढ़ी दुर्गंध

तालाबों के सौंदर्यीकरण से हरदोई शहर के लोगों को काफी उम्मीद जगी थी कि बच्चों को घूमने फिरने के लिए एक अच्छी जगह है। जहां शुद्ध वातावरण मिलेगा साथ बुजुर्ग लोगों के बैठने के लिए भी एक अच्छा स्थान माना जा रहा था। लेकिन अव्यवस्थाओं के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा है। हरदोई के बेला ताली में जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते अब मछलियां भी दम तोड़ने लगी हैं। वहीं बेलाताली पहुंचने वाले लोगों का कहना है कि तालाब के पानी में से काफी दुर्गंध उठ रही है ऐसा पहले नहीं हुआ था। मछलियां मरने पर बेला ताली पहुंचने वाले लोगों ने दुख प्रकट किया है और जिम्मेदारों पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

पुलिस ने मछलियों के मरने पर शुरू की जाँच

हरदोई नगर पालिका क्षेत्र में बेलाताली का सौंदर्यकरण तत्कालीन जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कराया था। इसमें लोगों के मनोरंजन के लिए झूले, नाव आदि की व्यवस्थाएं भी की गई थी। लोगों के बैठने के लिए बेंचों कि भी पर्याप्त व्यवस्था थी लेकिन अब सब अव्यवस्थित हो चुका है। बेलताली का जिम्मा संभालने वाले अधिकारी और कर्मचारी इसके प्रति लापरवाही बरत रहे हैं। हरदोई नगर पालिका क्षेत्र के बेलाताली में इन दोनों जिम्मेदारों की लापरवाही से मछलियों के मरने का क्रम जारी है। स्थानीय लोगों ने कहा कि तालाब के पानी में बीते 4 से 5 दिनों में काफी बदबू आना शुरू हो गई है। जो कि पहले ऐसा नहीं था।

हर दिन मर रही हैं दर्जनों मछलियां

स्थानीय लोगों ने कहा कि पानी के गुणवत्ता अच्छी न होने के चलते इसमें पड़ी काफी बड़ी-बड़ी मछलियां तक मर रही हैं। प्रतिदिन दर्जनों मरी मछलियों को तालाब से निकाला जाता है। एक मछली का वजन लगभग 7 से 10 किलो के बीच होता है। स्थानीय लोगों की सूचना पर आज लखनऊ चुंगी चौकी पुलिस बेलाताली पहुंची और स्थानीय लोगों से मामले की जानकारी लेकर छानबीन की है। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या लगातार मछलियों के करने और तालाब के पानी से उठ रही दुर्गंध से जिम्मेदारों की नींद टूटेगी और पार्क को दोबारा दुरुस्त करने का कार्य किया जाएगा या यूं ही जिम्मेदारों की लापरवाही का दंश स्थानीय लोग और जीव झेलते रहेंगे।  

Tags:    

Similar News