Hardoi News: त्यौहार पर भी नहीं सुधर रहा ट्रेनों का संचालन, जनरल कोच की कमी भी बन रही यात्रियों की समस्या

Hardoi News: भारतीय रेल लगातार वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनों का संचालन पर जोर दे रहा है वहीं पहले से भारत में चल रही ट्रेनों को लेकर समस्या लगातार बढ़ती जा रही है।

Report :  Pulkit Sharma
Update:2024-10-12 17:15 IST

त्यौहार पर भी नहीं सुधर रहा ट्रेनों का संचालन  (photo: social media )

Hardoi News: रेल प्रशासन इन दिनों अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। एक ओर जहां ट्रेनों में यात्रियों को अपनी सीट के लिए कड़ी मशक़त करनी पड़ रही है, वहीं ट्रेनों का संचालन भी समय से रेल प्रशासन करने में असमर्थ है। रेल प्रशासन की ओर से लगातार प्रीमियम ट्रेनों को प्राथमिकता दी जा रही है जिसका असर अन्य ट्रेनों पर पड़ता हुआ नजर आ रहा है। भारतीय रेल लगातार वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनों का संचालन पर जोर दे रहा है। वहीं पहले से भारत में चल रही ट्रेनों को लेकर समस्या लगातार बढ़ती जा रही है।

उत्तर रेलवे के अंतर्गत संचालित होने वाली ट्रेनों में लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से रेल प्रशासन को शिकायत प्राप्त हो रही है। लेकिन उसके बाद भी अधिकारी इस बात ध्यान देने को राजी नहीं है। लगातार ट्रेनों में स्लीपर कोच में यात्रियों की शिकायतें सीट को लेकर बढ़ रही है। स्लीपर कोच में कंफर्म बर्थ वाले यात्रियों से लेकर वेटिंग टिकट के यात्रियों और जनरल टिकट के यात्रियों की भरमार हो गई है। ट्रेनों से जनरल कोच कम होने का असर यात्रियों की सुविधा पर नजर आ रहा है।उत्तर रेलवे में ट्रेनों का संचालन भी पूरी तरह से बेपटरी है। कई ट्रेनें लगातार अपने निर्धारित समय से घंटों की देरी से संचालित होती हैं जबकि पैसेंजर ट्रेनों को लगातार रेल प्रशासन घंटों विलंब के साथ संचालित कर रहा है। शनिवार को भी हरदोई से होकर जाने वाली कई एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय से घंटों की देरी से संचालित हुई है। इनमें से दो एक्सप्रेस ट्रेन हैं जिन्हें यात्रियों की सुविधा के लिए संचालित किया गया लेकिन यह फेस्टिवल स्पेशल अपने निर्धारित समय से काफी देरी से हरदोई स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है ऐसे में एक और जहां यात्री अत्यधिक किराया देकर फेस्टिवल स्पेशल में टिकट बुक करते हैं वहीं ट्रेनों के घंटों लेट होने से यात्रियों को काफी असुविधा हो रही है।

यह ट्रेनें पहुंची घंटों लेट

रेल प्रशासन लगातार यात्री सुविधाओं का हवाले देते हुए ट्रैक पर काम करा रहा है लेकिन रेल प्रशासन के इस हवाले का असर यात्रियों के जीवन पर दिखने लगा है। खबर लेकर जाने तक हरदोई से होकर जाने वाली 13152 जम्मू तवी कोलकाता सियालदह एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर के 2:18 मिनट से 2 घंटे 10 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है, टनकपुर से चलकर शक्तिनगर जाने वाली 15076 त्रिवेणी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर के 1:50 मिनट से 2 घंटा 12 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है, लखनऊ से चलकर मेरठ सिटी जाने वाली बाइक 22453 राजरानी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय 4:01 मिनट से 30 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंची, लालगढ़ से चलकर डिब्रूगढ़ जाने वाली 15910 अवध आसाम एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर के 3:05 मिनट से 1 घंटे 54 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है, अमृतसर से चलकर सहरसा जाने वाली 12204 गरीब रथ एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय शाम के 5:45 मिनट से 52 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है, रेल यात्रियों को सुविधा देने के लिए चलाई गई फेस्टिवल स्पेशल 05284 आनंद विहार टर्मिनल मुजफ्फरपुर फेस्टिवल स्पेशल अपने निर्धारित समय दोपहर के 1:09 मिनट से 5 घंटा 3 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है, हावड़ा से चलकर हरिद्वार जाने वाली 04311 फेस्टिवल स्पेशल अपने निर्धारित समय दोपहर के 3:32 मिनट से 3 घंटा 23 मिनट की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है। ट्रेनों के घंटे की देरी से हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंचने से यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ेगा। रेल यात्रियों की मांग है कि त्योहार के दृष्टिगत ट्रेनों का संचालन रेल प्रशासन को सही समय से करना चाहिए अन्यथा रेल यात्रियों को त्योहार पर भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा साथ ही जनरल और स्लीपर कोच वाली क्लोन ट्रेनों का संचालन करना चाहिए।

Tags:    

Similar News